भारत में सबसे ज्यादा popular e-wallet apps [2024]

top e-wallet in india

e-wallet apps : भारत में मोबाइल से डिजिटल पेमेंट के लिए कई सारे विकल्प मौजूद है जैसे : credit card , debit card , internet banking , BHIM UPI आदि लेकिन इन सबमे सबसे पॉपुलर है mobile wallet. मोबाइल वॉलेट को हम e-wallet भी कहते है इसके इस्तेमाल के लिए आपके पास smart phone होना चाहिए. आज के समय में इंडिया में कई सारे mobile wallet service apps मौजूद है जिनमे से आप अपनी जरुरत के हिसाब से किसी पर भी account बनाकर digital cashless payment कर सकते है.

भारत में सबसे ज्यादा popular  e-wallet apps

Mobile wallet से आप online mobile recharge, dth recharge, bill payment, ticket booking और online shopping sites पर भी पेमेंट कर सकते है. मोबाइल वॉलेट से पेमेंट शुरू करने से पहले आपको इसमें पैसे लोड करने पड़ते है. पैसा लोड करने के लिए आपको ढेर सारे आप्शन मिलते है जैसे : debit card, net banking, मोबाइल बैंकिंग आदि. कुछ वॉलेट को आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से भी link कर सकते है.

Most popular e-wallet apps in India

आज की इस पोस्ट में हम आपको इंडिया में मौजूद कुछ टॉप मोबाइल वॉलेट के बारे में बताने वाले है.

1. Paytm 

Paytm digital mobile wallet इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. Paytm की शुरुआत 2010 में हुयी थी पिछले कुछ सालो में paytm users की संख्या बहुत तेजी से बड़ी है. Paytm से आप मोबाइल रिचार्ज , bill payment, merchant shop पर पेमेंट ,online shopping, ticket booking जैसे काम बड़ी आसानी से कर सकते है. Paytm ने wallet से आगे बढ़कर पेमेंट बैंक और paytm mall की भी शुरुआत कर दी है.

2. Mobikwik 

Mobikwik भी इंडिया का सबसे पॉपुलर मोबाइल वॉलेट है. इसके यूजर्स की संख्या भी बहुत ज्यादा है. इसके माध्यम से आप रिचार्ज , बिल पेमेंट , मर्चेंट शॉप पेमेंट , टिकेट बुकिंग जैसे काम अपने मोबाइल से कर सकते हो. इसमें money load करने के भी आपको कई आप्शन मिल जाते है साथ ये आपको virtual debit card से पेमेंट की सर्विस भी देता है.

3. Google Pay 

Google ने भी इंडिया में अपना पेमेंट एप्प Google pay लांच किया है. गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण इसकी विस्वसनीयता और भी बढ़ जाती है. Google pay के माध्यम से भी आप सभी तरह के रिचार्ज , बिल पेमेंट , money send जैसे काम कर सकते है. Google pay UPI पर काम करता है मतलब ये आपके bank account से लिंक होता है इसका मतलब है पेमेंट सीधा हमारे बैंक खाते से हो जाता है. इसमें आपको wallet में money load करने की कोई जरुरत नहीं.

4. Amazon Pay 

अमेज़न जैसा की आप जानते है दुनिया की सबसे बड़ी ई –कॉमर्स कंपनी है. इंडिया में भी amazon सबसे ज्यादा लोकप्रिय online shopping site बन चुकी है. 2017 में अमेज़न ने इंडिया में amazon pay online payment system की शुरुआत की. amazon pay के माध्यम से आप online mobile recharge, बिल पेमेंट , shopping आदि काम कर सकते है.

5. PhonePe 

PhonePe इंडिया की फेमस e-commerce company flipkart ने launch किया है. इसकी शुरुआत 2015 में हुयी थी. कुछ ही सालो में इसके users की संख्या बहुत ज्यादा हो गयी है. PhonePe app भी UPI पर वर्क करता है. इसके माध्यम से आप सभी तरह के online payment कर सकते है.


तोह दोस्तों ये थी जानकारी इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर मोबाइल वॉलेट की उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी.

और नया पुराने