भारत की टॉप ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स | Top Shopping Sites in India

top indian ecommerce websites company


Top Shopping Sites in India : भारत में ई–कॉमर्स का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. पिछले कुछ सालो में e-commerce websites  का काम और मुनाफा तेजी से बढ़ा है. आम आदमी तक internet की पहुँच ने online business को काफी बढ़ावा दिया है. आज आप शॉपिंग करने से लेकर टिकेट बुकिंग तक और कैब बुकिंग से लेकर खाना तक online order कर सकते है. e-commerce companies लोगो को काफी सहूलियत पहुंचा रही है जिससे लोगो की दिलचस्पी ऑनलाइन चीजो में बढ़ी है.

आज की इस पोस्ट में हम आपको इंडिया की कुछ ऐसी ही top companies के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने काफी कम समय में ही कामयाबी की बुलंदियों को छुआ है. चलिए नजर डालते है भारत की कुछ प्रमुख e-commerce websites पर.

भारत की टॉप ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स | Top Shopping Sites in India

  1. Flipkart
  2. Makemytrip
  3. Bookmyshow
  4. IndiaMart
  5. Paytm
  6. Zomato

1. Flipkart

Flipkart देश की दूसरी सबसे बड़ी online shopping site है. इसकी शुरुआत सचिन और बिन्नी बंसल ने की थी. फ्लिप्कार्ट ने शुरुआत ऑनलाइन किताबे बेचने से की थी और आज यहाँ लाखो प्रोडक्ट्स मौजूद है. फ्लिप्कार्ट ने बहुत कम समय में ही इतनी ऊँचाई हासिल कर ली है जिसे कोई सोच भी नहीं सकता था.

2. Paytm

Paytm ने इंडिया में शुरुआत ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज और टिकेट बुकिंग कराने वाली साईट के तौर पर की थी. paytm ने digital payment के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया है. आज लगभग हर छोटे बड़े कारोबारी paytm से ऑनलाइन पेमेंट ले रहे है. डिजिटल वॉलेट से आगे बढ़कर paytm ने payment bank की शुरुआत भी कर दी है. इसके साथ company paytm mall के नाम से online shopping site चला रही है जहाँ से आप बहुत सारे products खरीद सकते है.


3. Zomato

Zomato एक ऐसी ई-कॉमर्स कंपनी है जो आपको ऑनलाइन फ़ूड आर्डर और डिलीवरी की सर्विस उपलब्ध कराती है. रेस्टोरेंट लिस्टिंग और उसकी जानकारी के रूप में शुरू हुई इस साईट की सफलता को देखते हुए ऑनलाइन फ़ूड आर्डर की सर्विस शुरू की. ज़ोमैटो पर आज लाखो रेस्टोरेंट की लिस्ट मौजूद है. इंडिया में मेट्रो शहरो के साथ ही अन्य शहरो में भी ज़ोमैटो ने एंट्री कर दी है. zomato से ऑनलाइन फ़ूड आर्डर पर आपको कई ऑफर्स भी मिलते है. इसके साथ डिलीवरी बॉय के रूप में इसने लोग को पैसे कमाने का मौका भी दिया है.

4. Makemytrip.com

Makemytrip एक ऑनलाइन ट्रेवल company है. इसकी शुरुआत दीप कालरा ने साल २००० में की थी. इसका हेड क्वार्टर गुरुग्राम हरयाणा में स्थित है. ये company ऑनलाइन एयर , रेल ,बस टिकेट बुकिंग के साथ ही होटल बुकिंग की सर्विस भी उपलब्ध कराती है. ये साईट अपने कस्टमर्स के लिए कई तरह की डील्स और discount भी ऑफर करती है.

5. Bookmyshow.com

Bookmyshow की शुरुआत तीन लोगो ने आशीष हेमराजिनी , परीक्षित दर और राजेश बल्पेंदे ने मिलकर १९९९ में की थी. इस साईट के माध्यम से आप ऑनलाइन मूवी टिकेट , इवेंट टिकेट और भी कई तरह के शोज की टिकेट बुक कर सकते है.

6. Indiamart.com

Indiamart की शुरुआत साल १९९९ में हुई थी इसका हेड क्वार्टर नॉएडा , उत्तर प्रदेश में है. इसकी स्थापना दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल ने मिलकर की थी. इसकी साईट की शुरुआत बिज़नस डायरेक्टरी के रूप में हुई थी और आज ये इंडिया सबसे बड़ी B2B company बन गयी है.


ये थी जानकारी इंडिया की कुछ top e-commerce companies की इनके अलावा और भी कई देशी विदेशी ई कॉमर्स कंपनिया है जो बहुत अच्छा कारोबार कर रही है.
और नया पुराने