Paytm BHIM UPI ID कैसे बनाये

paytm bhim upi id kaise banaye

Paytm BHIM UPI ID Kaise Banaye

Paytm ने BHIM UPI की शरुआत कर दी है. दोस्तों UPI किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेजने का सबसे तेज आसान और सुरक्षित तरीका है इसके जरिये पेमेंट सीधे आपके बैंक अकाउंट से transfer हो जाता है. UPI से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए आपके पास एक unique virtual id जिसे VPA (Virtual Payment Address) कहते है create करना होता है.

Paytm app के जरिये अब आप अपनी UPI ID बना सकते है. Paytm UPI Id आपके बैंक अकाउंट से लिंक होगी. आपका खाता किसी भी बैंक अकाउंट में हो आप उसे Paytm BHIM UPI से लिंक कर सकते है. चलिए देखते है Paytm UPI ID बनाते कैसे है.

UPI क्या है और कैसे काम करता है विस्तार से जानने के लिए आप हमारी UPI वाली पोस्ट पढ़े पोस्ट पढने के लिए यहाँ क्लिक करे - click

Also read : Paytm payments bank passcode reset kaise kare

Paytm BHIM UPI ID कैसे बनाये

Paytm UPI ID बनाने के लिए आपको एटीएम कार्ड और बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी . बिना इसके आपका UPI ID नहीं बनेगा .
  • सबसे पहले आप Paytm app में लॉग इन करे यहाँ आपको स्क्रीन पर UPI का option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे.अब आपके सामने "Link your Bank Account"  पेज open होगा यहाँ से आप अपना bank select कर ले ध्यान रहे आप जो बैंक select कर रहे है उसमे registered mobile number से ही आप UPI ID बना सकते है. मतलब बैंक में registered mobile number और आप जिस फ़ोन से app use कर रहे है वो same होने चाहिए.



  • अब आपको अपना mobile number चुनना है जो बैंक के साथ लिंक है और उसे वेरीफाई करना है. number वेरीफाई करने के लिए आपके registered number से आटोमेटिक ही एक मेसेज send होगा.


  • Mobile number verify होते ही आपकी UPI Id या VPA create हो जायेगा जोकि कुछ इस प्रकार होगा mobilenumber@paytm


  • Virtual Private Address के साथ ही आपको एक UPI QR code भी मिलता है इस code को आप किसी के साथ भी शेयर कर सकते है और वो व्यक्ति इसे स्कैन कर आपको पेमेंट कर सकता है. UPI Id create करने के बाद आपको एक 4 या 6 अंको का M-PIN या UPI PIN बनाना होता है जिसे transaction करते वक़्त डालना होता है. M-PIN बनाने के लिए आपको set upi pin वाले option में जाकर अपने डेबिट कार्ड की डिटेल डालनी होती है और अपना pin create करना है.
Also read : Paytm physical atm card apply kaise kare

बस अब आप तैयार है UPI के माध्यम से किसी को भी पैसे भेजने और receive करने के लिए. आप UPI Id या फिर bank account और IFSC code के माध्यम से भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है. युपीआई का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आपको मोबाइल वॉलेट की तरह पैसा खत्म होने की परेशानी नहीं. इसके जरिये आप अपना बैंक अकाउंट बैलेंस भी जान सकते है.


ये थी पेटीएम भीम यूपीआई की जानकारी उम्मीद है ये पोस्ट आपके जरुर काम आई होगी. ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद !
और नया पुराने