Smart Phone की memory कैसे बढ़ाये

smart phone ki memory kaise badhaye















Smart Phone ki memory kaise badhaye

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति smart phone इस्तेमाल कर रहा है. smart phone के लगातार इस्तेमाल से कुछ समय बाद इसके hang होने की समस्या आपको परेशान करने लगती है. इसका सबसे बड़ा कारण है phone में internal memory का कम होना. बहुत सारी apps install , internet , games खेलने की वजह से फ़ोन की memory कम हो जाती है. जिससे आपका फ़ोन ठीक से काम नहीं करता.

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिससे आप अपने फ़ोन की मेमोरी काफी हद तक बढ़ा सकते है जिससे आपका फ़ोन पहले की तरह फ़ास्ट हो जायेगा और अच्छे से काम करेगा.

Smart Phone की Memory बढ़ाने के तरीके

1. फालतू के apps delete करे

आपके फ़ोन में कई ऐसे apps install होंगे जिन्हें शायद ही कभी आप open करते होंगे इस तरह के apps आपके मोबाइल में फालतू memory लेते है. अगर आपके फ़ोन में भी इस तरह के एप्प्स है जिनकी आपको कोई ख़ास जरुरत नहीं तोह उन्हें delete कर दे.

2. Memory card में data store करे 

अधिकतर लोगो के मोबाइल में photo और video recording के लिए default storage में फ़ोन की internal memory लगी रहती है जिससे save होने वाला data internal memory में store होता रहता है और मेमोरी लेता रहता है. इसलिए आप primary या default storage में मेमोरी कार्ड को set करे जिससे सारा डाटा micro sd card में save होता रहे. आप चाहे तोह बाद में भी internal memory से micro SD card में data move कर सकते है.

3. Apps को micro sd card में transfer करे 

ज्यादातर मोबाइल में एप्प्स को Micro SD Card में move करने का आप्शन होता है यदि आपके phone में ये फीचर है तोह आप भी extra apps को memory card में move कर दे.

4. Cache memory को delete करते रहे 

आपके mobile में कुछ memory cache के रूप में सेव होती रहते है. इस cached memory को storage settings में जाकर कुछ समय के अन्तराल (3 से 4 दिन) के अन्दर डिलीट करते रहे इससे आपका फ़ोन हैंग नहीं होगा और फ़ोन की मेमोरी भी बढ़ जाएगी.

उम्मीद है स्मार्ट फ़ोन की मेमोरी कैसे बढ़ाये पर दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप भी इन तरीको को अपनाकर अपने फ़ोन फ़ास्ट बना पाएंगे.

Read More -

और नया पुराने