Mobile hang होने से परेशान है तो अपनाये ये तरीके


Mobile hang problem solve : दोस्तों क्या आप भी अपना smart phone के बार - बार hang होने की समस्या से परेशान होकर अपना फ़ोन बदलने की सोच रहे है. लेकिन ये इस समस्या का हल नहीं है जब हम नया smart phone लेते है तोह वो बहुत fast और अच्छे से काम करता है लेकिन जैसे जैसे फ़ोन में हम new app download करते , internet इस्तेमाल करते है फ़ोन की speed कम होती चली जाती है और हमारा फ़ोन हैंग होने लगता है. 

फ़ोन हैंग होने के कई कारण हो सकते है जैसे – RAM का कम होना , app update ना करना , phone की memory कम होना , फ़ोन में जरुरत से ज्यादा apps का चालू रहना और भी कई अन्य कारण है जिनकी वजह से अक्सर हमारा फ़ोन हैंग होता रहता है. Phone hang होना एक बड़ी problem है कभी कभी हम अपना कुछ जरुरी कम कर रहे होते है इसी बीच अगर हमारा फ़ोन हैंग हो जाए तो हमे कितनी दिक्कत होती है. नीचे हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप फ़ोन हैंग होने की समस्या को कम कर सकते है.

Mobile hang होने से बचने के टिप्स

1. फालतू की apps delete करे : Phone hang होने का सबसे कारण है जरुरत से ज्यादा एप्स को फ़ोन में install करना कई बार हम फ़ोन में ऐसी कई apps install कर लेते है जिनकी हमे कोई जरुरत ही नहीं होती ये appsअनावश्यक रूप से हमारे फ़ोन की memory लेती है जिससे फ़ोन की speed कम हो जाती है तोह सबसे पहले आप अपने फ़ोन से वो सारी applications delete कर दे जो आपके काम की नहीं है.

2. Multitasking से बचे : अगर आपके फ़ोन की रैम कम है तोह आप multi tasking का उपयोग ना करे एक समय पर कई सारी apps के चालू रहने और net browsing करने से भी आपका फ़ोन हैंग हो जाता है अगर आपके phone की ram और processor कम है तोह उसी हिसाब से multitasking करे.

3. Memory Card का इस्तेमाल करे : Smart phone में limited internal memory होती है अक्सर हम अपने apps को इंटरनल मेमोरी में ही रखते है जिससे फ़ोन की इंटरनल मेमोरी भर जाती है यदि आपका फ़ोन external micro sd card को support करता है तोह मई यहाँ आपको यही सलाह दूंगा की आप अपनी एप्स को memory card में move कर ले ये काम आप फ़ोन की setting में जाकर आसानी से कर सकते है इससे आपके मोबाइल की internal memory खाली रहेगी और फ़ोन hang भी नहीं होगा.

4. अनावश्यक apps को Stop करे : कई बार हमारे फ़ोन में background में ऐसे apps खुले रहते है जिनकी आपको कोई जरुरत नहीं ऐसे एप्स को आप को बंद कर दे. फालतू की एप्स को बंद करने के लिए फ़ोन की settings में जाए और applications वाले option में जाकर app select करे और force stop कर दे इससे वो सारी apps stop हो जाएँगी जो अनावश्यक ही फ़ोन की RAM पर असर डाल रही थी.

5. Catched Data delete करते रहे :  फ़ोन में एप्स का इस्तेमाल और net browsing के दौरान कुछ data cache files के रूप में store होता रहता है लम्बे समय तक अगर इसे हटाया नहीं गया तोह फ़ोन की internal memory कम होने लगती है और फ़ोन हैंग होना शुरू हो जाता है. मोबाइल से cached data हटाने के लिए फ़ोन settings में जाकर storage आप्शन को चुने और फिर cached data को डिलीट कर दे.

ये पढ़े :- Mobile से  PDF file कैसे बनाये 

ऊपर दिए गए आसान से उपायों को अपनाकर smart phone के hang होने की समस्या को रोका जा सकता है आप भी अगर फ़ोन हैंग होने की परेशान है तोह इन टिप्स को फॉलो करे आपके फ़ोन की स्पीड जरुर फिर से बढ़ जाएगी.

और नया पुराने