कैशलेस भुगतान के पांच आसान तरीके | Cashless Payments Methods in India

कैशलेस पेमेंट के आसान तरीके .डिजिटल पेमेंट के तरीके हिन्दी में जानकारी

Cashless Payments Methods in India दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कैशलेस भुगतान यानि डिजिटल पेमेंट के उन तरीको के बारे में  जिन्हें अपनाकर हम अपनी लाइफ कैशलेस और आसान बना सकते है. कैशलेस पेमेंट के कई तरीके वैसे तो काफी समय से मौजूद है लेकिन इनका इस्तेमाल करने वालो की संख्या नोटबंदी के बाद तेजी से बढ़ी है. हमारे देश में जहाँ भ्रस्टाचार एक बड़ी समस्या है डिजिटल लेनदेन के माध्यम से इस पर कुछ लगाम लगायी जा सकती है. भारत के प्रधानमंत्री  जी भी कह रहे है अपने मोबाइल को ही अपना बटुआ बना लो.  

कैशलेस पेमेंट के तरीके | Cashless Payments Methods in India


बैंक कार्ड्स (Bank Cards)


कैशलेस भुगतान में बैंक  कार्ड्स सबसे पुराना और आसान तरीका है सभी लोग जिनका बैंक में 
अकाउंट है अपनी जरुरत के हिसाब से कार्ड बनवा सकते है. बैंक कार्ड्स मुख्यता तीन  प्रकार के होते है एटीएम कार्ड , डेबिट कार्ड और  क्रेडिट कार्ड. इसके साथ ही कई बैंक प्रीपेड कार्ड भी जारी कर रहे है इन कार्ड में आपको पहले पैसा ऐड करना होता है.

डेबिट कार्ड से पेमेंट् करने पर पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट से कट जाता है. डेबिट कार्ड का अधिक से अधिक प्रयोग हो इसके लिए  जन  धन योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में सभी लोगो को फ्री   रुपे कार्ड  जारी किया गया है. जो मास्टर कार्ड और वीसा कार्ड की तरह ही काम करता है.

क्रेडिट कार्ड की बात की जाये तोह इसमें आपको पैसा उधार के रूप में मिलता है जिसका उपयोग कर आप शॉपिंग कर सकते है महीने के अंत में आपको अपना क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करना होता है. 

cashless payment method in hindi


बैंक कार्ड्स का उपयोग कहा कर सकते है –

  •  एटीएम कार्ड की मदद से आप कभी भी कही भी किसी भी एटीएम से रूपए निकल सकते है.
  •  ऑनलाइन शॉपिंग , टिकेट बुकिंग , बिलों का पेमेंट कर सकते है.
  •  POS enable shop पर कार्ड स्वाइप कर पेमेंट कर सकते है.


कैशलेस भुगतान के तरीके

मोबाइल  वॉलेट (e-wallet) 


अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन ,बैंक अकाउंट और इन्टरनेट कनेक्शन है तो आप e-wallet का उपयोग कर सकते है. e-wallet का उपयोग आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए कर सकते है. इसके माध्यम से आप online shopping, mobile-dth recharge, ticket booking, bill payments काम कर सकते है.

कुछ popular ई –वॉलेट है   paytm ,mobikwik , freecharge , oxigen ,sbi buddy  आदि.

  
वॉलेट से आप महीने में KYC के साथ 1 लाख तक का लेनदेन कर सकते है. वॉलेट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको कोई भी वॉलेट एप्प मोबाइल में डाउनलोड करे . एप्प डाउनलोड करने के बाद एप्प को open करे और sign up  पर करे और डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से पैसे लोड करे. अब आप वॉलेट से किसी को भी  पेमेंट कर सकते है.



कैशलेस पेमेंट के तरीके

UPI (Unified Payment Interface) 


कैशलेस पेमेंट के लिए UPI app बहुत ही आसान और सरल तरीका है. इसके माध्यम से हम मोबाइल द्वारा 24x7 किसी को भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है वो भी बिना  अपनी बैंकिंग डिटेल share किये. इसमें आपको सिर्फ एक VPA ( Virtual Payment Address) की जरुरत होती है .इसके लिए आपके पास सिर्फ smart phone और internet connection होना चाहिए.

UPI का उपयोग करने के लिए किसी भी बैंक या third party app डाउनलोड करे .अपना VPA एड्रेस सेट करे, अपना बैंक सेलेक्ट करे, कार्ड डिटेल enter करे अपना M-PIN सेट करे और बस आप तैयार है पैसे भेजने के लिए.

हाल ही में UPI एप्प में एक नया फीचर जोड़ा गया है जिसे UPI Lite नाम दिया गया है. UPI Lite e-wallet की तरह काम करेगा जिसमे आप एक बार में अधितम 2000 रूपए तक की राशि ऐड कर पाएंगे. इस वॉलेट के जरिये आप किसी भी QR code को scan कर अधिकतम 200 रूपए तक का भुगतान बिना secret pin डाले ही कर पाएंगे. इससे आपको बार - बार पिन डालने के झंझट से आज़ादी मिल जाएगी.

कुछ popular upi एप्पBHIM , Phonepe , Lotza , Axis pay ,UCO Pay, Google Pay  आदि. 



cashless payment methods

USSD (*99#) 


अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं है या फिर अगर आप इन्टरनेट का उपयोग नहीं कर सकते तो कैशलेस पेमेंट कैसे हो इसका जवाब है *99#. *99# USSD code का उपयोग आप अपने बेसिक gsm फ़ोन पर भी कर सकते है और ये बैलेंस चेक या message सेंड करने जितना ही आसान है.

*99# का उपयोग करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. बैंक आपको MMID और MPIN उपलब्ध कराएगा. MMID और M-PIN का उपयोग कर आप किसी भी खाते में रकम भेज सकते है.



aadhaar enabled payment

AEPS (Aadhaar Enabled Payment System) 


AEPS कैशलेस भुगतान का सबसे आसान तरीका है इसके लिए न आपको मोबाइल की जरुरत है न ही बैंक डिटेल की . इसके लिए सिर्फ आपको अपना आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. AEPS लिए आपको माइक्रो एटीएम पर आपको अपना अकाउंट नंबर और आधार नंबर कन्फर्म करने के लिए अपनी ऊँगली का निशान देना होगा और पेमेंट हो जायेगा.

उम्मीद है इस पोस्ट में दी गयी कैशलेस भुगतान के तरीको (Cashless Payments Methods in India) की जानकारी आपको पसंद आई होगी. आप भी इन तरीको को अपनाकर डिजिटल इंडिया बनाने में अपना सहयोग दे और दुसरो को भी सिखाये और पोस्ट share जरुर करे.



कैशलेस भुगतान के तरीके. डिजिटल पेमेंट के आसान तरीके. कैशलेस भुगतानकैसे करे. Cashless Payments Methods in India
और नया पुराने