Rupay Debit Card से online payment कैसे करे

how to pay online via rupay card


Rupay Debit Card Online Payment : आज की इस पोस्ट ने हम जानेगे की Rupay card से online payment कैसे करते है जैसा की आपको पता है की इंडिया में online shopping तेजी से बढ़ रहा है हम कोई भी product घर बैठे खरीद सकते है और उसका payment भी online कर सकते है इससे न सिर्फ हमे आसानी होती है बल्कि हमारे समय की भी बचत होती है online payment के लिए कई तरीके हो सकते है जैसे - credit card , debit card, net banking, e-wallet आदि तो चलिए जानते है की rupay debit card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करते है

Rupay Debit Card से online payment कैसे करे

Rupay card भारत का अपना स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित debit card है इस कार्ड का उपयोग आप सिर्फ भारत में किसी भी ATM machine और online shopping sites पर payment के लिए कर सकते है. digital payment को बढ़ावा देने के लिए सभी जन धन योजना खाते के अंतर्गत खोले गए सभी खाताधारकों को रुपे डेबिट कार्ड जारी किया गया है. Rupay card का प्रयोग visa और master card की तुलना में अधिक सुरक्षित भी है.

Rupay Debit Card से ऑनलाइन भुगतान कैसे करे

 यहाँ हम आपको मोबाइल रिचार्ज के लिए ऑनलाइन पेमेंट कैसे करे के माध्यम से पेमेंट करना बताएँगे


  • सबसे पहले online mobile recharge कराने वाली कोई भी वेबसाइट ओपन करे अपना mobile number और recharge amount इंटर करे और pay के आप्शन पर क्लिक करे.
  • आपके सामने payment करने के लिए कई सारे ऑप्शन्स आ जायेंगे यहाँ "Debit Card" वाले आप्शन को select करे.
  • Debit card सेलेक्ट करने के बाद आपसे आपके  Rupay Debit card की कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी
  • यहाँ आपके अपना  16 digit card number और expiry date डालनी है इसके बाद CVV number डालना है. CVV नंबर 3 digit का होता है ये नंबर आपके कार्ड के backside में print होता है इसे इंटर कर "pay now" पर क्लिक करे.
  • अब आपको आपके बैंक की साईट जिसका Rupay card आपके पास है redirect कर दिया जायेगा यहाँ आपके "Enter OTP" का बॉक्स नजर आएगा.
  • तुरंत ही आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 4 से 6 डिजिट का "secret code" का मेसेज आएगा इस कोड को स्क्रीन पर डालकर verify करना है. ये कोड कुछ ही देर के लिए valid होता है अगर OTP का मेसेज नहीं आया तोह आप "Resend OTP" पर क्लिक कर दोबारा OTP मंगा सकते है.
  • OTP वेरीफाई होने के बाद आपके कार्ड से payment का पैसा कट जायेगा और आपको मोबाइल  recharge successful  का सन्देश भी दिखाई पड़ेगा.
कभी - कभी सर्वर या नेटवर्क में प्रॉब्लम के कारन आपका payment pending दिखता है जोकि कुछ समय बाद confirm हो जाता है अगर payment successful नहीं हुआ तोह आपका पैसा वापस आ जायेगा इसमें परेशान होने की जरुरत नहीं.


तोह दोस्तों इस तरह आप भी अपने rupay card से कही भी online payment कर सकते है जहाँ rupay का आप्शन मौजूद हो. Visa और MasterCard में भी OTP verification के माध्यम से पेमेंट होता है.

और नया पुराने