Indian Railways 1st, 2nd, 3rd AC और CC कोच में अंतर


indian railways AC coaches


Indian Railway Coaches : इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Indian Railways में First , Second , Third AC और CC कोच में क्या अंतर होता है.

भारतीय रेल में रोजाना लाखो लोग सफ़र करते है. रेलगाड़ी में कई तरह के कोच होते है जिसमे general , sleeper और AC coach शामिल होते है. इन अलग – अलग क्लास की बोगियों में आपको किराये के आधार पर अलग – अलग सुविधाए मिलती है. रेल सफ़र करने वालो में सबसे ज्यादा लोग मिडिल क्लास वर्ग के होते है जो अधिकतर sleeper coach में ही सफ़र करते है. यदि आपने अभी तक एसी कोच में सफ़र नहीं किया है तोह आप भी जानना चाहते होंगे की अलग – अलग केटेगरी के एसी कोच में passengers को क्या सुविधाए दी जाती है. इस पोस्ट हम आपको इस विषय पर जानकारी देने वाले है.

also read : Rail ticket booking IRCTC account कैसे बनाये 

फर्स्ट क्लास एसी (1st AC) में मिलने वाली सुविधाए

ट्रेन में प्रथम एसी कोच का किराया सबसे ज्यादा होता है ज्यादा किराया होने के कारण आपको इसमें सुविधाए भी ज्यादा मिलती है. इस कोच में 2 से 4 सीट वाले कम्पार्टमेंट होते है. इन कम्पार्टमेंट में दरवाजा भी लगा होता है जिसे आप अन्दर से लॉक भी कर सकते है. इस कोच में साइड बर्थ नहीं होती है. इस कम्पार्टमेंट में मिलने वाला खाना भी काफी अच्छा होता है इसमें आपको एक टेबल भी मिलती है. इसमें ट्रेन सहायक भी मौजूद होता है. सीट और सुविधायो के हिसाब से सबसे आरामदायक कोच होता है.

टू टियर एसी (2nd AC) में मिलने वाली सुविधाए

Second AC का किराया प्रथम के मुकाबले कम होता है. इस कोच के प्रत्येक कम्पार्टमेंट में 6 सीटें होती है इसमें मिडिल सीट नहीं होती है. इस कोच में आपको कंबल भी मिलता है और परदे भी लगे होते है इसमें मिलने वाला खाना लगभग भी काफी बढ़िया होता है. पढने के लिए लैंप की सुविधा भी होती है.

also read : Railway POD hotel क्या है 


थ्री टियर एसी (3rd AC) में मिलने वाली सुविधाए

Third AC के कोच में प्रत्येक कम्पार्टमेंट में 8 सीटें होती है जैसे की स्लीपर क्लास में होता है. इस कोच में भी आपको सेकंड एसी जैसा ही खाना , कम्बल और चादर मिलता है. इसमें रीडिंग लैंप और परदे नहीं लगे होते. इसका किराया भी कम है यदि आप स्लीपर में एसी का आनंद लेना चाहते है तोह ये क्लास आपके लिए सबसे बढ़िया है.


चेयर कार एसी (CC AC) 

इस तरह के कोच मुख्यता दिन में यात्रा करने के लिए बनाये जाते है. इनमे एक रो में पांच सीटें होती है. इस तरह की सीटें आपको double decker और superfast trains मे मिलेगी जैसे – gatiman express. इसमें भी आपको खाने की सुविधा मिलती है.

also read : WhatsApp पर train pnr status check कैसे करे 

Indian Railways - First ,Second, Third and Chair Car AC Coach difference.
और नया पुराने