IRCTC पर Account कैसे बनाये - Online Rail Ticket Book

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की  भारतीय रेल टिकेट ऑनलाइन बुक  करने के लिए IRCTC  पर नया अकाउंट कैसे बनाये.  ऑनलाइन ट्रेन टिकेट बुक करने से आप स्टेशन जाकर लाइन में लगने से तोह बाख ही जाते है साथ ही आपको कीमती समय भी बचता है.

दोस्तों आप भारतीय रेल में सफ़र तो करते ही होंगे लम्बी दुरी की ट्रेन में सफ़र के लिए reserved seat सबसे बढ़िया रहती है क्यूंकि इससे आपको सफ़र में परेशानी नहीं होती. ट्रेन में पहले से seat reservation आप रेलवे स्टेशन पर जाकर करवा सकते है या फिट प्राइवेट रिजर्वेशन सेंटर्स पर जाकर भी बुक कर सकते है.

इंडियन रेलवे ने आपको online ticket book करने की भी सुविधा दे रखी है जहाँ से आप घर बैठे ही आसानी से train ticket बुक कर सकते है. ऑनलाइन रेल टिकेट आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते है. IRCTC का पूरा नाम ( Indian Railway catering and Tourism Corporation Limited ) है. ये इंडियन रेलवे की ऑफिसियल रेल टिकेट बुकिंग वेबसाइट है जहाँ से आप विभिन्न श्रेणियों की सीट ऑनलाइन बुक कर सकते है.


IRCTC website – www.irctc.co.in


IRCTC account कैसे बनाये –


IRCTC पर account बनाने के लिए आपके पास computer या smart phone, internet connection , email id और mobile number की जरुँरत पड़ेगी.





  • सबसे पहले आप  google chrome या अन्य किसी safe browser में  IRCTC  की वेबसाइट ओपन करे.
  • अब सामने दिख रहे  registration  वाले आप्शन पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म पेज ओपन होगा जिसमे आपको मांगी गयी जानकारी सही – सही भरनी है.
  • यहाँ आपको अपना  User Name  और  Password  डालना है – user name में आप अपना ऐसा नाम डाले जो पहले से किसी ने ना बना रखा हो और password कम से कम 8 अंको का बनाना है.
  • इसके बाद  security question  का answer सेट करना है.





  • इसके बाद  name, gender, date of birth, occupation, martial status, country  की जानकारी भरनी है.
  • अपना चालू  mobile number  और  email id  डालनी है.
  • इसके बाद अपना  address  डालकर  terms and conditions  को accept कर register पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको कन्फर्मेशन का मेसेज दिखाई देगा यहाँ आपको  OK  पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपने सफलतापूर्वक  IRCTC की वेबसाइट पर रजिस्टर कर लिया है नीचे दिए click here के बटन पर क्लिक कर अपने अकाउंट को एक्टिव करे.


पहली बार अकाउंट में login करने के लिए आपको अपना mobile number और email id वेरीफाई करना होगा जिसके लिए आपको दोनों पर OTP भेजा जायेगा जिसे आपको लॉग इन पेज पर कन्फर्म करना है इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिव हो जायेगा आप ट्रेन टिकेट बुक कर पाएंगे.

तोह दोस्तों इस तरह आप IRCTC account बनाकर online ही rail ticket book कर सकते है और यदि यात्रा कैंसिल करनी पड़े तोह online ticket cancel भी कर सकते है.

और नया पुराने