रुपे कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे है

rupay card kya hota hai

Rupay Card : दोस्तों आज हम आपको रुपे कार्ड से सम्बंधित जानकारी देने वाले है. रुपे कार्ड क्या होता है और इसके इस्तेमाल से आपको क्या फायदे है इन्ही सब चीजो के बारे में हम आपको बताने वाले है.

रुपे कार्ड (RuPay Card) क्या है ?

रुपे कार्ड स्वदेशी भुगतान प्रणाली जोकि NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा संचालित है पर आधारित भारत का अपना डेबिट या एटीएम कार्ड है. जो बिलकुल Visa , MasterCard या Maestro एटीएम कार्ड की तरह ही काम करता है. रुपे कार्ड को 2012 में लांच किया गया था. Rupay शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है ru+pay यहाँ "Ru" का मतलब भारतीय मुद्रा यानी रूपए से है और "pay" का मतलब भुगतान से है . शुरुआत में रुपे कार्ड इतना चलन में नहीं था लेकिन जन धन खाते (PMJDY) खुलने के बाद सभी खाताधारको को मुफ्त रुपे कार्ड भी दिया गया जिससे इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा नोटबंदी के बाद से तो इनके इस्तेमाल में और भी तेजी से इजाफा हुआ है.

जैसा की हमने बताया की रुपे कार्ड स्वदेशी एटीएम कार्ड है और वीसा , मास्टर या अन्य कोई कार्ड विदेशी भुगतान प्रणाली पर आधरित है. विदेशी भुगतान प्रणाली पर आधरित होने के कारण इनकी प्रोसेसिंग फीस ज्यादा है. लेकिन रूपए कार्ड क्युकि स्वदेशी प्रणाली पर आधारित है इसलिए इसकी प्रोसेसिंग फीस भी कम है. भारत में डिजिटल लेनदेन को बढावा देने में लिए ही रुपे कार्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्यों की कम प्रोसेसिंग फीस के कारण छोटे व्यापारी भी इसके जरिये आसानी से पेमेंट ले सकते है.

रुपे कार्ड (RuPay Card) के फायदे 

  • रुपे कार्ड के जरिये आप पुरे भारत में किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते है.
  • रुपे कार्ड डेबिट कार्ड की तरह भी काम करता है जिसके जरिये आप POS मशीन में कार्ड स्वाइप करके नकद रहित भुगतान कर सकते है.
  • रुपे कार्ड के जरिये आप ऑनलाइन शॉपिंग साईट पर भी भुगतान कर सकते है आज भारत में लगभग हर शॉपिंग साईट रुपे कार्ड से पेमेंट स्वीकार कर रही है.
  • रुपे कार्ड के जरिये आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज , DTH रिचार्ज , बिजली का बिल या अन्य कोई यूटिलिटी बिल का भी भुगतान कर सकते है.
  • रुपे कार्ड क्युकि स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित है इसलिए इसका इस्तेमाल विदेशी कार्ड की तुलना में ज्यादा सुरक्षित और विश्वसनिय है.
  • स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित होने के कारण इसकी प्रोसेसिंग फीस भी बहुत कम है जोकि आपके लिए फायदे का सौदा है.
  • कई सारी जगह Rupay Card से shopping करने पर आपके कई सारे ऑफर और cashback जैसे रिवॉर्ड भी मिलते है.

रुपे कार्ड (Rupay Card) की सीमाए 

बहुत सारी विशेषताए होने बावजूद रुपे कार्ड की कुछ सीमाए भी है जैसे रुपे कार्ड का प्रयोग आप सिर्फ अपने देश यानी भारत में ही कर सकते है. विदेशी एटीएम पर आप इसका प्रयोग नहीं कर सकते. बहुत सी शॉपिंग साईट रुपे कार्ड से पेमेंट स्वीकार नहीं करती वहां आप इसका उपयोग नहीं कर सकते.

कुछ बैंकों ने रुपे क्रेडिट कार्ड भी जारी करने शुरू कर दिए है रुपे क्रेडिट कार्ड को उपयोग आप इंडिया में कही भी शॉपिंग के लिए कर सकते है स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर संचालित होने के कारण इसका उपयोग मास्टर और वीसा कार्ड से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है.

कुल मिलाकार देखा जाए तो यदि आप भारत में रहते है तो रुपे कार्ड आपके लिए फायदेमंद ही है क्युकि अधिकतर हम कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसे निकालने के लिए ही करते है और इसका चार्ज भी बहुत कम है. वर्तमान में लगभग हर बैंक अपने ग्राहकों को रुपे कार्ड जारी करते है यदि आपके पास रुपे डेबिट / एटीएम नहीं है तोह अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर बनवा सकते है.

also read :-
और नया पुराने