नेट बैंकिंग का सुरक्षित उपयोग कैसे करे

नेट बैंकिंग का सुरक्षित उपयोग कैसे करे और उसके फायदे पूरी जानकारी हिन्दी में

Net banking ka surakshit upyog kaise kare


दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है नेट बैंकिंग का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कैसे करे. net banking का  उपयोग करने वालो के मन में हमेशा इसकी security को लेकर शंका  बनी रहती है. कुछ लोग तोह इसे सुरक्षित ना मानकर इसका उपयोग ही नहीं करते. लेकिन कुछ सावधानियों को अपनाकर आप नेट बैंकिंग का सुरक्षित उपयोग कर सकते है.

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की कौन से तरीको को अपनाकर हम net banking की security बढ़ा सकते है. mobile या computer में internet banking का उपयोग करते समय आपको  कुछ जरुरी सावधानियां बरतनी है जिससे आपका bank account safe रह सके. चलिए जानते कैसे करे सुरक्षित नेट बैंकिंग का उपयोग

नेट बैंकिंग का सुरक्षित उपयोग कैसे करे - net banking security tips


  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वालो के लिए  सबसे जरुरी और अहम् बात है की वो अपनी User ID और Password के साथ ही  OTP  हमेशा गोपनीय रखे इसे किसी के साथ भी share  ना करे यहाँ तक की बैंक के कर्मचारी के साथ भी नहीं और इसे  अपने phone या laptop में भी save ना करे अगर जरुरी हो तो इसे लिखकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखे.
  • नेट बैंकिंग का प्रयोग हमेशा अपने personal computer या smart phone पर ही करे cyber cafe या  free wifi zone में नेट बैंकिंग का प्रयोग ना करे इससे आपकी पर्सनल जानकारी थर्ड पार्टी तक जा सकती है  जो सुरक्षा की हिसाब से उचित नहीं है. private internet connection का ही प्रयोग करे.
  • नेट बैंकिंग का उपयोग हमेशा safe browser जैसे - google chrome , mozilla firefox , microsoft edge, safari पर ही करे और अपने ब्राउज़र को update करते रहे . अपना password browser में save ना करे.काम खत्म  होने पर logout करना ना भूले.
  • कभी भी अपना password  phone call , mail  आदि पर किसी को भी ना बताये यहाँ तक की बैंक के आदमी को भी नहीं क्यूंकि बैंक कभी आपसे आपका पासवर्ड फ़ोन पर नहीं मांगता.बैंक कभी भी email भेजकर आपसे आपका  User ID और Password नहीं मांगता है.इसलिए इस प्रकार की किसी भी email पर reply ना करे
  • आप अपना पासवर्ड निश्चित अन्तराल पर बदलते रहे.
  • बैंक के नाम से मिलती झूलती साइट्स पर अपना User ID और Password ना enter करे email द्वारा भेजी गयी ऐसी किसी भी लिंक पर क्लिक ना करे.
  • Internet का उपयोग  करने वालो को चाहिए वो अपने personal computer  पर हमेशा antivirus उपयोग  करे जिससे हैकिंग रोकने में मदद मिलेगी.

तोह दोस्तों ये थी कुछ विशेष सावधानियां जिन्हें अपना कर आप नेट बैंकिंग का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर सकते है. उम्मीद है इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई हो. ब्लॉग पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !

और नया पुराने