नेट बैंकिंग से ऑनलाइन दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे

net banking se paise kaise transfer kare

नेट बैंकिंग से पैसे कैसे भेजे 


मित्रो इस पोस्ट में हम जानेंगे की नेट बैंकिंग से फण्ड ट्रान्सफर कैसे करे, इन्टरनेट बैंकिंग से दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे. जैसा की आप जानते है वर्तमान में लगभग हर बैंक अपने ग्राहकों को net banking की सुविधा दे रहे है जिससे आप घर बैठे ही अपने banking के सारे काम निपटा सकते है.

Internet banking का सबसे बड़ा फयदा है अपने बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजना. यदि आप भी दुसरे बैंक में पैसे भेजने के लिए बैंक में लाइन लगते है तो net banking का इस्तेमाल आपके लिए बेहद सुविधाजनक हो सकता है ये उतना ही आसान है जैसे एटीएम मशीन से पैसा निकालना लेकिन ऑनलाइन साइबर क्राइम से बचने के लिए आपको कुछ सावधानी भी रखनी पड़ती है लेकिन इससे घबराने की जरुरत नहीं थोड़ी सी सावधानी रखकर आप बेफिक्र होकर net banking का इस्तेमाल करे.

How to transfer funds via Net Banking 


देखा जाए तोह हर बैंक में नेट बैंकिंग से पैसे भेजने ता तरीका लगभग एक सा ही होता है. यहाँ हम आपको सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में नेट बैंकिंग से पैसे भेजने के बारे में बताने वाले है.
  • सबसे पहले आप बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट open करे और अपना User ID और Password डालकर login करे.
  • अब आप "Fund Transfer" वाले आप्शन में "Add Beneficiary" पर क्लिक करे.

( बेनेफिसिअरी का मतलब होता है पैसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति पहली बार नेट बैंकिंग से जब हम किसी के बैंक अकाउंट में पैसे भेजते है तो उसे बेनेफिसिअरी में add करना होता है इसमें आपको उसकी पूरी बैंकिंग details देनी पड़ती है. नया बेनेफिसिअरी add करने के बाद उसे एक्टिव होने में २४ घंटे लगते है इसके बाद आप इस बेनेफिसिअरी को पैसे भेज सकते है.)

नया beneficiary add कैसे करे -

  • Add beneficiary पर क्लिक करने के बाद आपको किस माध्यम से पैसे भेजने है वो सेलेक्ट करना होगा जैसे यहाँ हमे तीन आप्शन 1. CBI 2. RTGS 3. NEFT . यहाँ हम NEFT पर क्लिक कर रहे है.
अब आपको निम्लिखित details add करनी है.
  1. IFSC CODE
  2. BANK NAME
  3. BANK ACCOUNT NUMBER
  4. BENEFICIARY NAME
  5. BENEFICIARY ADDRESS
  6. EMAIL ID


naya beneficiary kaise jode


  • सारी details add करने के बाद submit पर क्लिक कर दे. submit पर क्लिक करते ही एक  window खुलेगी जिसमे बताये कोड को डालना है और submit करना है successful grid authentication  का message दिखाई देगा. ok पर क्लिक कर दे बेनेफिसिअरी को एक्टिव होने में २४ घंटे का समय लगेगा.

Beneficiary को पैसे कैसे भेजे –

  • पैसे भेजने के लिए अगले दिन आप नेट बैंकिंग में login कर फण्ड ट्रांसफर वाले आप्शन में "other bank account" सेलेक्ट करे.

transfer fund online via net banking

  • अब आप  Type of Transfer , From Account  और बेनेफिसिअरी चुने और अपना amount डाले.
  • अगले step में pay now पर tick कर और remarks में कुछ भी डालकर Transaction Password डाले और submit पर क्लिक कर दे. एक pop up window खुलेगी जिसमे grid authentication code  को डालना है. Transaction successful  का message दिखाई पड़ेगा.
अलग - अलग बैंक में सिक्यूरिटी के लिए OTP  का इस्तेमाल भी होता है. लेकिन बाकि प्रोसेस same ही रहता है  तोह देखा आपने नेट बैंकिंग से पैसे भेजना कितना आसान और सुविधा जनक है.

और नया पुराने