एंड्राइड फ़ोन में किसी भी नंबर को ब्लॉक कैसे करे


एंड्राइड फ़ोन में किसी भी नंबर को ब्लॉक कैसे करे –


नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की android phone me kisi bhi mobile number ko block kaise karte hai. यदि आपको नंबर ब्लाक करना नहीं आता तोह आप इस पोस्ट को पढ़े.

दोस्तों कई बार आपको ऐसे किसी unknown numbers या फिर जानने वाले के phone call आते है जिनसे आप बात नहीं करना चाहते या फिर आप किसी के बार – बार फ़ोन करने से परेशान  है तोह ऐसे में आप अपना फ़ोन switch off कर देते है लेकिन phone off करने से आप अपनी जरुरी calls को मिस कर सकते है.

यदि आप android phone user है तोह आप किसी भी number को जससे आप बात नहीं करना चाहते आसानी से block कर सकते है और यदि आप चाहे तोह फिर से उस number को unblock भी कर सकते है. android phone  हमें किसी भी phone number को block करने का option देता है जिससे आप अनजानी कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है.

एंड्राइड फ़ोन में नंबर कैसे ब्लॉक करे 


Recents Calls  से number block करना – इसमें आप अपने mobile के Phone  वाले option में  "Recents" को चुने और जिस भी number को ब्लॉक करना है उस पर कुछ देर के लिए प्रेस करे और block को चुने.

अगर आप पहले से save number को ब्लॉक करना चाहते है तोह पहले उस number पर कॉल कर उसे recents में ले आये उसके बाद उस number को select कर ब्लॉक option को चुने.


ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करे 


ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक करने के लिए आप फ़ोन एप्प में जाकर ऊपर दिख रहे 3 points पर क्लिक करे यहाँ से settings में जाए यहाँ आपको block numbers को option दिखाई देगा इस पर क्लिक करे. अब आपको उन नंबर्स की सूचि दिखाई देगी जो आपने ब्लॉक किये है. यहाँ आप जिस number को हटाना चाहते है उस हटा सकते है.  

तोह दोस्तों इस तरह आप अपने स्मार्ट फ़ोन में किसी को भी ब्लाक कर सकते है. ये आप्शन सभी फ़ोन में होता है बस तरीका थोडा अलग हो सकता है.

और नया पुराने