आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड कैसे बनवाये

aryavart gramin  bank atm card apply kaise kare

Aryavart Gramin Bank ATM Card Apply : इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड कैसे बनवाये. आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में एटीएम कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है जिसका इस बैंक में सक्रीय बैंक अकाउंट है. यदि आपका बैंक खाता भी ग्रामीण बैंक ऑफ़ आर्यावर्त में है और आपने अभी तक इसके एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तोह आप एक नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

एटीएम कार्ड बनवाने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाकर अपने खाते के लिए नया एटीएम कार्ड जारी करने के लिए आवेदन फॉर्म (ATM Application Form) भरकर जमा करना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के 15 से 20 दिन बाद आपका एटीएम कार्ड बनकर आ जायेगा जोकि आपको डाक द्वारा आपके पते पर प्राप्त होगा या फिर बैंक ब्रांच से दिया जायेगा. (आपका एटीएम कार्ड आपको कैसे मिलेगा इसके बारे में बैंक से पूछताछ जरुर करले.)

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में कौन सा एटीएम कार्ड जारी किया जाता है

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक से जो एटीएम कार्ड आपको मिलता है वो रूपए Rupay debit card  होता है. इस कार्ड की सहायता से आप सिर्फ एटीएम मशीन से नगद राशि निकालने के साथ ही ऑनलाइन और ऑफलाइन कैशलेस पेमेंट भी कर सकते है. रुपे कार्ड के transaction charges भी काफी कम है.

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का एटीएम कार्ड कितना सुरक्षित है

वर्तमान में जो एटीएम कार्ड जारी किये जा रहे है उनमे एक EMV Chip लगी होती है पहले वाले कार्ड्स में सिर्फ मैग्नेटिक स्ट्रिप होती थी. EMV chip वाले एटीएम कार्ड बहुत ज्यादा सिक्योर होते है क्यूंकि इसमें स्टोर आपकी जानकारी को चुराना सामान्य चोरो के बस की बात नहीं है. इसलिए यदि आप सुरक्षा कारणों की वजह से एटीएम का प्रयोग नहीं करते तोह बिना किसी संदेह के एटीएम का उपयोग शुरू कर दीजिये.

ग्रामीण बैंक ऑफ़ आर्यावर्त एटीएम कार्ड खो जाये तोह क्या होगा

दोस्तों यदि आपका एटीएम कार्ड कभी खो जाए या चोरी हो जाये तोह आप उसे बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर तत्काल ब्लॉक करवा सकते है. एटीएम की सुरक्षा के लिए जरुरी है की आप अपना पिन नंबर किसी को भी ना बताये इसे हमेशा गोपनीय ही रखे इससे आपके अलावा इसका और कोई उपयोग नहीं कर पायेगा.


ये थी जानकारी आर्यवर्त बैंक में एटीएम कार्ड कैसे बनवाये और एटीएम कार्ड से जुडी कुछ जरुरी बातो की ब्लॉग पर आने और पोस्ट पढने के लिए आपका शुक्रिया.


Gramin Bank of Aryavart ATM Card Apply.
और नया पुराने