एटीएम कार्ड चोरी या खो जाए या तो क्या करे



दोस्तों जैसा की आप जानते है की एटीएम कार्ड आज के समय में कितना महत्वपूर्ण है इसकी मदद से आप जब चाहे अपने खाते से रूपए निकाल सकते है. रूपए निकलने के साथ ही इसे आप डेबिट कार्ड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है और ऑनलाइन पेमेंट्स भी कर सकते है लेकिन अगर हमारा कार्ड चोरी या खो जाए तो हमे काफी दिक्कतों का सामना करना पद सकता है अगर एटीएम कार्ड खो जाए तो घबराने की जरुरत नहीं आप थोड़ी सी सावधानी से होने वाले नुकसान से बच सकते है इस पोस्ट में हम यही बताने वाले अगर एटीएम कार्ड गुम हो जाए तोह हमे सबसे पहले क्या करना चाहिए.

एटीएम कार्ड को ब्लाक कैसे करे 

एटीएम कार्ड अगर खो जाए तोह सबसे पहले आपको अपने बैंक में कॉल करना पड़ेगा इसके लिए आपके पास अपने बैंक का customer care number जरुर होना चाहिए. कई बार लोग यही गलती करते है की अपने बैंक का नंबर ही नहीं रखते जिससे वो बैंक को तुरंत संपर्क नहीं कर पाते है. इसके साथ ही आपको अपने कार्ड की डिटेल भी याद होनी चाहिए जैसे कार्ड नंबर, cvv नंबर क्यों की जब आप बैंक में कॉल करते है तब आपसे सबसे पहले यही डिटेल मांगी जाती है.

बैंक में कॉल करके आपको अपना नाम , पता मोबाइल नंबर बताना पड़ेगा साथ ही कार्ड की डिटेल भी देनी होगी जैसे कार्ड का cvv नंबर , पिन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर भी बताना होगा सभी चीजे कन्फर्म करने के बाद बैंक आपका कार्ड ब्लाक कर देगा.

अगर आप मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग का उपयोग करते है तो आप यहाँ से भी अपना कार्ड ब्लाक कर सकते है मोबाइल बैंकिंग एप्प और नेट बैंकिंग में एटीएम कार्ड ब्लाक का भी आप्शन होता है. यहाँ आप अपने कार्ड की डिटेल भरकर submit कर दे और आपका कार्ड ब्लाक कर दिया जायेगा.

एटीएम कार्ड अनब्लॉक कैसे करे या नया कार्ड कैसे बनवाए 

अगर आपका खोया कार्ड मिल जाता है तोह इसे आप अपने बैंक से संपर्क कर फिर से अनब्लॉक कर सकते है. अगर आपको नया कार्ड बनवाना है तोह आपको डुप्लीकेट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

एटीएम कार्ड एक महत्वूर्ण चीज है इसलिए इसे हमेशा सुरक्षित स्थान पर ही रखे लेकिन फिर भी अगर ये खो जाए तो घबराये नहीं तुरंत ऊपर दिए गए तरीके अपनाये और होने वाले नुकसान से बचे. उम्मे है एटीएम कार्ड से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी.

lost atm card.atm card kho gaya.
और नया पुराने