एटीएम , डेबिट और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है

atm ,debit card aur credit card me kya antar hota hai


इस पोस्ट में आप जानेंगे की atm, debit card और credit card में क्या अंतर होता है. बैंक कार्ड्स का प्रयोग हम एटीएम मशीन से पैसे निकालने , ऑनलाइन पेमेंट करने , बैलेंस चेक करने के लिए करते है. कार्ड के प्रयोग से आपको अपनी जेब में नकदी रखने से आजादी मिल जाती है और ये सुरक्षा की दृष्टी से भी अच्छा है. हमारा बैंक हमे कई तरह के कार्ड ऑफर करता है आप अपनी जरुरत के हिसाब से कोई भी विकल्प चुन सकते है. 

कैशलेस पेमेंट्स के लिए कार्ड्स का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है इन कार्ड्स को आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकते है. कुछ सावधानियो का ध्यान रख कार्ड्स का उपयोग पूरी तरह सुरक्षित है. भारत में जन धन योजना के तहत करोड़ो अकाउंट ओपन किये गए है जिनमे खाताधारक को रुपे डेबिट कार्ड भी जारी किये गए है. यदि आपके मन में बैंक कार्ड्स को लेकर कुछ सवाल है है जैसे बैंक कार्ड्स कितने प्रकार के होते है इन्हें कौन जारी करवा सकता है इनमे क्या अंतर होता है इन्ही सब के जवाब हमने देने का प्रयास किया है. 

बैंक कार्ड तीन प्रकार के होते है atm card , debit card और credit card. इनमे से आप अपनी जरुरत के हिसाब से कोई भी कार्ड बैंक से अप्लाई कर बनवा सकते है. अब यहाँ सवाल ये उठता है की कौन सा कार्ड आपके लिए सही है इसी लिए हम आपको इन तीनो कार्ड में क्या अंतर है बता रहे है.


Difference Between an ATM , Debit and Credit Card



ATM Card – एटीएम कार्ड  का उपयोग हम एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए करते है. मशीन से पैसे निकालने के लिए  आपको एक चार अंको का पिन डालना पड़ता है. एटीएम कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होता है. एटीएम की सेवा के लिए बैंक आपसे वार्षिक शुल्क भी वसूल करता है. 


Debit Card – डेबिट कार्ड बिलकुल एटीएम कार्ड की तरह ही काम करता है. लेकिन ये एटीएम कार्ड से कुछ एडवांस है डेबिट कार्ड से एटीएम से पैसे निकालने के साथ ही आप ऑनलाइन पेमेंट और मर्चेंट शॉप पर भी कार्ड स्वाइप कर पेमेंट कर सकते है. इसमें भी आपको एक चार अंको के पिन की जरुरत पड़ती है. डेबिट कार्ड हमारे बैंक अकाउंट से लिंक होता है इस उपयोग करने के लिए हमारे खाते में बैलेंस मौजूद होना अनिवार्य है. डेबिट कार्ड कई प्रकार के होते है जैसे – Rupay , Visa और  Master Card. डेबिट कार्ड कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में खाता है बनवा सकता है.

डेबिट कार्ड से एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए  4 DIGIT PIN  का उपयोग होता है वही ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आये  OTP पासवर्ड को कन्फर्म करना होता है. 


Credit Card – क्रेडिट कार्ड का उपयोग हम ऑनलाइन शॉपिंग और POS टर्मिनल पर कर सकते है. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए आपके बैंक में बैलेंस होना जरुरी नहीं है क्युकि क्रेडिट कार्ड से आप उधार शॉपिंग करते है और बाद में बैंक आपसे वो रकम रिकवर करता है. क्रेडिट कार्ड आसानी से नहीं बनता इसके लिए आपको कुछ  ज्यादा शर्ते पूरी करनी पड़ती है. क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास फिक्स इनकम प्रूफ होना चाहिए या फिर फिक्स्ड डिपाजिट पर भी कुछ बैंक आपको क्रेडिट कार्ड ऑफर करते है.


Read More  -

और नया पुराने