ATM card block हो जाये तोह क्या करे

atm card unblock

ATM Card Unblock : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है ATM card block क्यों हो जाता है और इसे फिर से unblock कैसे करते है.

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास ATM card जरुर होता है. ATM की मदद से आप कभी भी कही भी किसी भी ATM machine से पैसे निकाल सकते है. इसलिए यदि आपका card block हो जाए तोह आपको खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 

क्यों हो जाता है एटीएम कार्ड ब्लॉक

कभी - कभी ऐसा होता है की हम अपने ATM card का Pin machine में गलत enter कर देते है और अगर यही गलती तीन चार बार कर दे तोह हमारा कार्ड temporary block हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बार – बार गलत pin डालने पर system समझता है की कार्ड का उपयोग उसका owner नहीं बल्कि कोई अन्य व्यक्ति कर रहा है इसलिए आपके पैसे की सुरक्षा के लिए ऐसी व्यवस्था की गयी जिसके कारण आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है. 

also read : ATM पर UPI से पैसे कैसे निकाले 

एटीएम कार्ड को फिर से चालू यानी अनब्लॉक कैसे करे 


पहला तरीका

यदि आपका कार्ड गलत pin दर्ज करने की वजह से block हुआ है तोह घबराने की जरुरत नहीं. आपका card 24 से 48 घंटे के भीतर फिर चालू हो जायेगा. अगर आपको अपना pin याद है तोह आप अपने कार्ड से पैसे निकाल सकते है. आपके कार्ड को active होने में कुछ ज्यादा समय भी लग सकता है इसलिए यदि 48 घंटे बाद भी card work ना करे तोह थोडा और इंतज़ार का फिर से कोशिश करे. 

दूसरा तरीका

यदि आपको अपना PIN याद नहीं आ रहा है तोह आप दूसरा pin generate कर सकते है. दूसरा pin बनाने के लिए आप ATM machine में "Generate new pin" वाला option चुने और steps को follow कर नया pin बना ले. अब आप नए pin के साथ एटीएम कार्ड से पैसे निकाल पाएंगे. याद रहे नया pin आप 24 घंटे या इससे ज्यादा भी हो सकता समय के बाद ही बना सकते है.

also read : ATM machine से fund transfer कैसे करे 

ऊपर बताये गए तरीको को अपनाकर आप अपना ब्लॉक एटीएम कार्ड फिर से चालू कर सकते है. यदि इसके बावजूद भी आपका card चालू नहीं होता तोह अपनी बैंक ब्रांच में संपर्क करे या बैंक के customer care number पर कॉल करे. 
 

atm card block kyu ho jaata hai. atm card ko unblock kaise kare.
और नया पुराने