Prepaid Debit Card क्या है - फायदे और कैसे प्राप्त करे

prepaid debit card kya hai

Prepaid Debit Card : दोस्तों डेबिट कार्ड आज के समय में कितना जरुरी हो गया है ये तोह हम सभी जानते है. एटीएम से पैसा निकलना हो या फिर online shopping payment या फिर POS मशीन से payment करना हो डेबिट कार्ड हर जगह काम आता है. डेबिट कार्ड के बढ़ते उपयोग को देखते हुए कई बैंक अपने कस्टमर्स को Prepaid Debit card भी जारी कर रहे है.

Prepaid Debit Card होता क्या है 

Prepaid debit card एक सामान्य डेबिट कार्ड की तरह ही काम करता है लेकिन इसमें आपको समय –समय पर पैसा लोड करना पड़ता है. मतलब जितना पैसा आप इसमें डालेंगे उतना ही खर्च कर पाएंगे. ये बिलकुल prepaid mobile sim की तरह काम करता है.

सामान्य debit card से जब आप पैसे निकालते है तोह पैसा डायरेक्ट आपके bank account से कटता है इसमें पैसा निकालने या खर्च करने की लिमिट आपके bank account balance पर निर्भर करती है. वही प्रीपेड कार्ड की कई सीमाए होती है जैसे आप इसमें एक लिमिट से ज्यादा पैसे न तोह लोड कर सकते है और ना ही खर्च कर सकते है. Prepaid card के लिमिट के साथ कई सारे फायदे भी है जिसके कारण लोग इन्हें पसंद कर रहे है. 

also read : ATM card से online payment कैसे करे 

Prepaid Debit Card के फायदे 

  1. प्रीपेड डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है सुरक्षा इस कार्ड से payment करने पर आपको अपना पर्सनल एटीएम कार्ड और बैंक डिटेल की जानकारी शेयर नहीं करनी पड़ती भुगतान आपके कार्ड में मौजूद बैलेंस से होता है ना की डायरेक्ट बैंक अकाउंट से.
  2. इस कार्ड में आप अपनी जरुरत के हिसाब से पैसे लोड कर सकते सामान्यता इन कार्ड्स में मिनिमम एक हज़ार रूपए से लेकर एक लाख रूपए तक लोड किये जा सकते है.
  3. यदि आपका कार्ड गुम या चोरी हो जाये तोह आपको ज्यादा नुक्सान होने की सम्भावना नहीं.
  4. इस कार्ड का उपयोग हर जगह जैसे एटीएम से पैसे निकलने , online payment करने में आदि जगहों पर कर सकते है.

also read : ATM pending amc kya hota hai

Prepaid Debit Card कैसे और कहाँ मिलेगा 

आज के समय में लगभग हर bank अपने कस्टमर्स को प्रीपेड कार्ड जारी करवाने की सुविधा देते है आपका bank इसमें शामिल है या नहीं इसके लिए आप अपने bank में पता कर सकते है. वो सभी लोग जिनका bank में फुल KYC account है इस कार्ड के लिए apply कर सकते है. उम्मीद है प्रीपेड डेबिट कार्ड पर दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी.
और नया पुराने