Top 5 Zero Balance Savings Bank Accounts in India


भारत के जीरो बैलेंस बचत खाता खोलने के लिए सबसे बढ़िया बैंक

दोस्तों जैसा की आप जानते है की इंडिया में हर एक इंसान के पास एक bank account होना कितना जरुरी हो गया है. सरकार भी चाहती है की हर गरीब से गरीब इंसान का भी बैंक में खाता हो इसके लिए मोदी सरकार ने जन धन खाता योजना की शुरआत भी की थी.

कुछ लोग सोचते है की बैंक account में खाता अगर खोलेंगे तोह उन्हें उसमे मिनिमम बैलेंस रखना पड़ेगा या फिर कुछ रकम देकर ही खाता खुलेगा लेकिन आज हम आपको ऐसे savings bank account और बैंक्स के बारे बताने वाले है जिनमे ना तोह आपको खाता खोलते वक़्त कुछ देना है और नहीं minimum balance रखना है.

Basic Savings Bank Deposit Account इसी तरह का account होता है जिसे हम zero balance account भी कहते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही top 5 zero balance account के बारे में बताने वाले है.


Top 5 Zero Balance Savings Bank Accounts in India


1. Kotak Mahindra Bank’s 811 digital bank account

kotak mahindra bank का kotak 811 बैंक account आप अपने मोबाइल फ़ोन से सिर्फ 5 मिनट में खोल सकते है. इसमें account में आपको 6 % तक interest मिलता है जोकि सामान्य बैंक account से काफी ज्यादा है. इस खाते में आप अधिकतम एक लाख तक ही रकम रख सकते है और अधिकतम 1 लाख की रकम ही ट्रान्सफर कर सकते है. खाता खोलने के एक साल के अन्दर आपको KYC कम्पलीट करना होगा नहीं तोह एक वर्ष बाद आपका खाता बंद कर दिया जायेगा.

Also read : Kotak 811 account online कैसे खोले

2. Axis Bank’s ASAP account

एक्सिस बैंक का ASAP account का मतलब है as soon as possible यानी जल्दी से खुलने वाला बैंक account. ये account भी पूरी तरह डिजिटल प्रक्रिया पर आधारित है इसमें आपको सिर्फ Aadhaar card और Pan card की जरुरत पड़ेगी. इसमें आपको एक फ्री virtual debit card भी मिलता है. जिससे आप online शॉपिंग कर सकते है. इस खाते में आप अधिकतम एक लाख तक ही रकम रख सकते है. एक साल के अन्दर KYC कम्पलीट करना जरुरी है. 

Also read : Axis Bank ASAP bankaccount कैसे खोले

3. IDFC First Bank ‘s Pratham saving account

IDFC First बैंक ने Pratham zero balance account की शुरआत की है. इसमें आपको 4 % तक interest मिलता है. ये खाता आप किसी भी ब्रांच में जाकर सिर्फ आधार कार्ड देकर खोल सकते है. इसमें आपको डेबिट कार्ड और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधा भी मिलती है.

4.ICICI Bank’s BSBDA saving account

आईसीआईसीआई बैंक ने Basic Saving Bank की शुरआत की है. इसमें आपको 3.5 % interest मिलता है साथ ही आपको चेक बुक और डेबिट कार्ड की भी सुविधा मिलती है. इनमे आपको बैंकिंग सुविधायो के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है.

5. DBS ‘s digiSavings account

DBS बैंक का पूरा नाम ( The Development Bank of Singapore Ltd ) है. इसने भारत में digisavings बैंक account की शुरआत की है ये बैंक account पूरी तरह डिजिटल है यानी इसे आप सिर्फ अपने मोबाइल से ही ऑपरेट कर सकते है. इसमें आपको 7 % तक ब्याज मिलता है. इसके साथ वीसा डेबिट कार्ड भी मिलता है.

(नोट - बैंकों द्वारा दिए जा रहे interest rate में बदलाव संभव है )

Also read :

और नया पुराने