ATM Card से online payment कैसे करे

atm debit card se online payment kaise kare

ATM-Debit Card se online payment kaise kare


दोस्तों आज के समय में आपके पास एटीएम डेबिट कार्ड होना बहुत जरुरी हो गया है एटीएम मशीन से cash निकालना हो या online payment करना हो debit card हर जगह काम आता है. e-walllet में पैसे ऐड करने के लिए भी आपको debit card की जरुरत पड़ती है. इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की एटीएम कार्ड से ऑनलाइन भुगतान कैसे किया जाता है.

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ATM-Debit Card से online payment करते वक़्त आपको कुछ सावधानी भी बरतनी चाहिए जिससे आपके कार्ड की जानकारी गलत हाथो में ना चली जाए. हमेशा सिक्योर साईट पर ही डेबिट कार्ड से पेमेंट करे इसके लिए आप ये सुनिश्चित करले की वेबसाइट https में खुलती हो और उसके आगे green lock बना हो जिसका मतलब है ये site secure है.

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप domestic और international दोनों ही तरह की sites पर पेमेंट करने के लिए कर सकते है लेकिन आपको ये सुनिश्चित करना होगा की आपका एटीएम कार्ड international payment को support करता है या नहीं. Visa और MasterCard debit card का उपयोग international sites पर कर सकते है जबकि Rupay Debit Card सिर्फ Indian shopping sites पर ही काम आता है. shopping sites के payment option में भी आपको ये बता दिया जाता है की वो कौन से type के cards accept करते है.

ATM_Debit Card से ऑनलाइन payment कैसे करते है –


एटीएम कार्ड से पेमेंट करते वक़्त आपके पास वो मोबाइल नंबर मौजूद होना चाहिए जिसका नंबर कार्ड के साथ लिंक है क्युकी आपके इसी registered mobile number पर एक One Time Password (OTP) आता है जिसे बिना वेरीफाई किये आप भुगतान नहीं कर पाएंगे.

ATM card se online payment karne ka tarika


जब भी किसी वेबसाइट पर आप शॉपिंग करते है तोह वहां आपको पेमेंट के करने के कई विकल्प दिखयी देते है जैसे – Net Banking, Credit Card, Debit Card, Paytm, UPI क्युकी आपको एटीएम कार्ड से भुगतान करना है इसलिए आप Debit Card को सेलेक्ट करेंगे.

  • Debit Card को select करने पर आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने एटीएम डेबिट कार्ड की डिटेल डालने के लिए बोला जायेगा जिसमे आपको
  • Debit Card Number – ये 16 डिजिट का नंबर आपके कार्ड पर लिखा होता है उसे डालना है.
  • Card Type – कार्ड टाइप में आपका कौन सा कार्ड है – Visa, MasterCard या Rupay वो सेलेक्ट करना होता है कुछ साइट्स पर ये कार्ड नंबर डालते ही ऑटो सेलेक्ट हो जाता है
  • Expiry Date – ये भी आपके कार्ड पर सामने की तरफ लिखी होती है उसे इंटर करना है
  • CVV – CVV number आपके एटीएम डेबिट कार्ड के पीछे मैग्नेटिक स्ट्रिप के नीचे लिखे 3 डिजिट नंबर को कहते है. इसे भी आपको पेमेंट पेज पर लिखना होता है.
  • कार्ड की सारी डिटेल डालने के बाद आप Pay Now / Proceed के बटन पर क्लिक कर दे.
  • अब आपका जिस बैंक का डेबिट कार्ड उस बैंक की साईट पर redirect हो जाते है और आपसे OTP इंटर करने को कहा जाता है. ये OTP (One Time Password) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है. आप कितने अमाउंट का पेमेंट करने जा रहे है ये भी दिखाया जाता है. OTP इंटर कर make payment पर क्लिक कर दे.

इस तरह आपके कार्ड से पेमेंट की रकम कट जाती है इसका message भी आपके मोबाइल पर आ जाता है.

दोस्तों कभी –कभार server की खराबी होने की वजह से हो सकता है पेमेंट साईट पर आपका पेमेंट फेल दिखाए और बैंक से पैसे कट जाए ऐसे में परेशान होने की जरुरत नहीं आपका पैसा वापस अकाउंट में आ जाता है.


दोस्तों ये थी जानकारी एटीएम डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कैसे किया जाता है. अगर आप एटीएम का प्रयोग करते है तोह ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल शुरू कर दीजिये.

और नया पुराने