Mobile Battery : फ़ोन की बैटरी ब्लास्ट होने के कारण

mobile battery blast hone ke karan


दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की मोबाइल फ़ोन की बैटरी में ब्लास्ट क्यों होता है. जैसा की आप जानते है मोबाइल फ़ोन आज हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया है इसके बिना लाइफ अधूरी सी लगती है. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का यदि सही से प्रयोग ना किया जाये तोह उनसे उल्टा नुक्सान भी हो सकता है.

आपने अक्सर खबरों में मोबाइल फटने के बारे में पढ़ा या सुना होगा. बैटरी ब्लास्ट होने आपको गंभीर चोट भी लग सकती है. लेकिन क्या आपको मालुम है की mobile phone की battery फटने के क्या कारण है अगर नहीं तोह आप हमारी ये पोस्ट पूरी पढ़े.

मोबाइल बैटरी फटने के कारण

  • गलत चार्जर का प्रयोग – दोस्तों अक्सर हम मोबाइल का चार्जर खराब हो जाने पर किसी भी ब्रांड का सस्ता चार्जर खरीद लाते है या किसी के भी चार्जर से अपना फ़ोन चार्ज करने लगते है. हर mobile phone के लिए एक स्पेसिफिक चार्जर होता है. यदि आप किसी भी चार्जर से बैटरी चार्ज करते है तोह आपकी बैटरी damage हो सकती है जिससे उसमे ब्लास्ट हो सकता है.
  • ओवर चार्जिंग – अक्सर हम अपना फ़ोन चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते है जिससे हमारे फ़ोन की बैटरी over charge हो जाती है. सबसे ज्यादा बैटरी ब्लास्ट ओवर चार्जिंग से होते है.
  • चार्जिंग के साथ फ़ोन इस्तेमाल – अधिकतर लोग बैटरी चार्ज होते टाइम भी मोबाइल पर काम करते रहते है. चार्जिंग के समय मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपके फ़ोन और उसकी बैटरी पर ज्यादा लोड पड़ता है तथा फ़ोन और बैटरी तेजी से गरम होने लगते है जिससे बैटरी फटने का खतरा बढ़ जाता है. गरम वातावरण वाले कमरे में तोह इसकी सम्भावना बहुत ज्यादा है.
  • गलत बैटरी का प्रयोग – अक्सर लोग बैटरी ख़राब होने पर कोई भी सस्ती बैटरी खरीदकर फ़ोन में डाल देते है. unbranded या नकली बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है और इसके फटने का भी डर रहता है.

मोबाइल बैटरी फटने से कैसे बचाए

आपको हमेशा अपने फ़ोन के साथ मिले चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए और ख़राब होने पर उसी ब्रांड का चार्जर खरीदना चाहिए.
  • मोबाइल बैटरी को ओवर चार्ज ना करे
  • फ़ोन अधिक तापमान वाली जगह पर ना रखे
  • चार्जिंग के समय फ़ोन का इस्तेमाल जहाँ तक हो सके ना करे

ऊपर बताई गयी बातो पर ध्यान देकर आप अपने फ़ोन की बैटरी ख़राब या फटने से बचा सकते है.
और नया पुराने