Image को Text में कैसे बदले (JPEG to Word file)

image to text convert (jpeg to word)

Image को Text में कैसे बदले (JPEG to Word file)

इस पोस्ट में आप जानेंगे किसी भी Photo (JPEG या PNG) को Text file में कैसे बदले. यदि आप भी किसी image को text में बदलना चाहते है तोह हमारी ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

आजकल smart phone के ज़माने में हम किसी भी चीज को copy में नोट करने की बजाय उसका photo लेना ज्यादा आसान लगता है हम किसी भी लिखित चीज की फोटो खिंचकर अपने mobile में save कर लेते है कई बार हमे photo वाले text को type करने की जरुरत पड़ती है जिसमे आपको काफी समय लगता है यदि आप अपने image वाले text को टाइप करने से बचना चाहते है तोह आप आप इसे online images से text में बदल सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त.

किसी भी फोटो को टेक्स्ट फाइल में कैसे बदले

हम आपको क ऐसी sites के बारे में बताने जा रहे है जहाँ आप अपनी image file किसी भी अन्य text file जैसे word ,excel , PDF और भी अन्य format में बदल सकते है. इस sites का नाम है convertimagetotext.net. इस साईट के माध्यम से आप अपनी किसी भी image को text में convert कर download कर सकते है. https://www.convertimagetotext.net/index.php

Step 1. सबसे पहले आप इस website को अपने computer या mobile में ओपन करे

Step 2. पेज ओपन हने के बाद आपको choose file का आप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर कर आप जिस भी images को text में बदलना चाहते है उसे सेलेक्ट करे

Step 3. इसके बाद आप इस इमेज को जिस भी format ( word, excel, PDF etc) के document में बदलना चाहते है उसे सेलेक्ट करे निचे दिए बटन convert and download पर क्लिक कर दे.

Step 4. कुछ देर process होने के बाद के बाद आपको Download का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर आप convert की गयी file को download कर सकते है.

Step 5. डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करने पर आप देखेंगे आपकी image text में convert हो गयी है.

also read :

देखा आपने किसी भी इमेज को टेक्स्ट में बदलना कितना आसान है और इसमें आपके समय की भी बहुत बचत होती है. जिनके पास computer नहीं है उनके लिए ये तरीका बहुत काम आने वाला है क्युकी इसमें आप अपने मोबाइल से ही किसी भी image को text में बदल कर उसको share और print कर सकते है.
और नया पुराने