MICR Code क्या होता है जानकारी हिन्दी में

MICR CODE KI JAANKARI HINDI MAIN


एमआईसीआर कोड क्या होता है 

आपने एमआईसीआर कोड का नाम तोह सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है की micr code होता क्या है और इसका उपयोग कहा होता है. बैंकिंग सम्बन्धी काम काज में दो codes का महत्वपूर्ण उपयोग होता है पहला IFSC code और दूसरा MICR code. हमने पिछली पोस्ट में बताया था की IFSC कोड क्या होता है. यदि आपको नही मालुम की IFSC कोड क्या होता है तो आप हमारी ifsc वाली पोस्ट पढ़ सकते है.

IFSC कोड और MICR कोड इन दोनों ही कोड का उपयोग बैंक द्वारा एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के दौरान बेनेफिसिअरी के बैंक की पहचान के लिए किया जाता है जिससे पैसे सही खाते में ट्रांसफर किये जा सके जैसे सभी बैंक का IFSC कोड अलग अलग होता है वैसे है सभी बैंक ब्रान्चेस का micr कोड भी अलग और UNIQUE होता है.




आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की MICR Code क्या होता है और इसका क्या उपयोग है. अगर आप पास चेक बुक का उपयोग करते है तो आपने देखा होगा की चेक के निचे कुछ अंक छपे रहते है लेकिन क्या आपको पता है की इन अंको को क्या कहते है या इनका क्या मतलब होता है अगर नहीं तोह आप इस पोस्ट को पढ़िए. micr कोड एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो की पेपर document की originality चेक करने में काम आती है. ये कोड एक ख़ास तरह का कोड होता है जिसे सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ही वेरीफाई किया जा सकता है.

एमआईसीआर का फुल फॉर्म - मैग्नेटिक इंक करैक्टर रीडर 

Bank MICR Code क्या है ?

MICR Code का फुल फॉर्म (MAGNETIC INK CHARACTER RECOGNITION) है. MICR जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है ये character recognition technology पर आधारित कोड है. जिसका उपयोग बैंक cheque clearance में किया जाता है. ये कोड चेक के नीचे एक लाइन में लिखा होता है जिसे MICR बैंड कहते है. भारतीय रिज़र्व बैंक इस कोड का उपयोग बैंक ब्रांच की पहचान और चेक पास करने में करते है. इस कोड के जरिये चेक की सुरक्षा बढ़ जाती है. MICR Code को पड़ने के लिए MICR reader का उपयोग किया जाता है.

MICR code नौ अंको का होता है जोकि electronic clearing system  में शामील बैंक ब्रांच का पहचान नंबर होता है. इन नौ अंको में पहले 3 अंक शहर का नाम दर्शाते है अगले तिन अंक बैंक का नाम दर्शाते है और अंतिम तिन अंक बैंक की ब्रांच के बारे में बताते है.

माना किसी बैंक का कोड 228455667 है तोह इसमें –

228 – शहर का नाम
455 – बैंक के नाम का कोड
667 – बैंक ब्रांच का कोड


बैंक चेक में micr कोड चेक के सबसे निचे एक लाइन में लिखा होता है जैसा की आप ऊपर इमेज में देख सकते है.

MICR Code को एक विशेष प्रकार की स्याही से लिखा जाता है जिससे धोखाधडी के मामलो की पकड़ हो सके और इससे आपके धन की सुरक्षा भी बढ़ जाती है. micr कोड बैंक चेक में होने वाली धोखा धडी से भी बचाता है यदि आपको कोई फर्जी चेक देता है तोह इसकी पहचान भी इसी नंबर के आधार पर की जा सकती है.

किसी भी बैंक का micr कोड कैसे पता करे –

MICR ( मिचर ) कोड आपकी बैंक पासबुक और चेक के नीचे लिखा रहता है यदि आपकी पासबुक में ये कोड नहीं है तोह ऑनलाइन भी इसे पता कर सकते है.


What is bank MICR code in hindi. MICR code kya hota hai puri jaankari hindi me. micr code ka upyog kaha hota hai. apne bank ka micr code kaise jaane.

और नया पुराने