Swift BIC Code kya hota hai ? Bank SWIFT Code kaise pata kare

Swift code kya hota hai

 


SWIFT BIC Code की जानकारी - इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Swift BIC Code क्या होता है ये कहाँ काम आता है और किसी भी bank branch का swift code कैसे पता करते है. यदि आपको विदेश से पैसा प्राप्त करना है तोह आपको अपने बैंक के स्विफ्ट कोड की जानकारी होनी चाहिए. स्विफ्ट कोड के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप पूरी प्सोत पढ़े.

Bank Swift BIC Code क्या है ?

SWIFT BIC का पूरा नाम Swift Business Identifier Code होता है. इस कोड का इस्तेमाल international money transfer या receive करने के लिए किया जाता है.. Swift Code एक alphanumeric कोड होता है जिसमे उसका bank code , country code, branch location की जानकारी शामिल होती है. जिस प्रकार हमे इंडिया के अन्दर किसी भी बैंक में fund transfer के लिए उस bank branch का IFSC code पता होना चाहिए. उसी प्रकार अगर आप international money transfer करना चाहते है तोह आपको उस bank branch का swift code पता होना चाहिए.

स्विफ्ट कोड कुछ इस प्रकार का होता है – CBININBB765

CBIN - Bank Code

IN - Country Code

BB - Location Code

765 - Branch Code


अगर आप कोई भी ऐसा काम जैसे - blogging , youtube , freelancing या कोई business जिसमे आपको विदेश से पेमेंट मिलती है तोह इस पेमेंट को डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में रिसीव करने के लिए आपको उस कंपनी को अपने बैंक अकाउंट की सभी डिटेल्स जैसे - bank name , bank account number और IFSC code के साथ ही उस bank branch का Swift BIC Code भी देना पड़ेगा. बिना स्विफ्ट कोड की जानकारी दिए आप विदेश से अपने बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव नहीं कर पाएंगे.

किसी भी बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे –

स्विफ्ट कोड क्या होता है ये तो आपने जान लिया अब आपको बताते है किसी भी बैंक ब्रांच का Swift code कैसे पता करे. इन्टरनेट पर स्विफ्ट कोड पता करने के लिए कई साइट्स मौजूद है इनमे से एक popular साईट है bankifsccodes.com.

सबसे पहले आप https://bankifsccodes.com/swift-codes/ साईट पर विजिट करे और country में India सेलेक्ट करे. अब आपका जिस बैंक में अकाउंट है उस बैंक का नाम सेलेक्ट करे. इसके बाद अपनी सिटी सेलेक्ट करे और अंत में अपनी बैंक ब्रांच को सेलेक्ट करना है यदि आपकी ब्रांच का कोड नहीं है तोह आप उसके नजदीक दूसरी ब्रांच को सलेक्ट करे.




सारी चीजे सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने उस बैंक ब्रांच की सारी डिटेल के साथ ही उसका Swift code भी पता चल जायेगा.


बहुत से लोग जिनका बैंक अकाउंट किसी दूर गाँव या कसबे में होता है उस बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड नहीं मिल पाता. ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं ऐसी स्थिति में आप अपने बैंक की दूसरी सबसे नजदीक शाखा जिसका स्विफ्ट कोड है उसे इस्तेमाल कर सकते है.

यदि आपको ऑनलाइन स्विफ्ट कोड पता करने में दिक्कत आ रही है तोह आप अपने बैंक के कस्टमर केयर को कॉल कर या बैंक ब्रांच में विजिट कर भी अपना स्विफ्ट कोड मालुम कर सकते है.

तोह दोस्तों ये थी जानकारी बैंक स्विफ्ट कोड क्या होता है और इसका क्या उपयोग है, उम्मीद है ये जानकारी आपके जरुर काम आई होगी.

bank swift bic code kaise pata kare
और नया पुराने