YouTube se paisa kaise kamaye

youtube se paise kamane ke tarike

YouTube se paisa kaise kamaye: यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का एक पोपुलर तरीका बन चूका है. यदि आपने भी कुछ अलग हुनर और क्रिएटिविटी है तोह अप YouTube के जरिये अपने टैलेंट को दुनिया के साथ शेयर कर सकते है. यही नहीं अपने हुनर से आप पैसे भी कमा सकते है. इसके लिए आपको अपना video channel बनाना होगा जोकि आप फ्री में YouTube पर बना सकते है.

YouTube se paisa kaise kamaye

इस पोस्ट में हम आपको YouTube से पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने वाले है जिनसे आप अपने चैनल से हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है. YouTube से कई बड़े क्रिएटर महीने के लाखो रूपए कमा रहे है उनमे आप भी शामिल हो सकते है. चलिए आपको बताते है क्या है वो तरीके.

Google Adsense

YouTube से पैसे कमाने की बात आती है तोह सबसे पहले नाम आता है google adsense का हर youtuber चाहता है की जल्द से जल्द वो अपने चैनल को adsense adnetwork से monetize कर पाए. YouTube channel पर adsense इस्तेमाल करने के लिए आपके चैनल पर एक साल के अन्दर 1000 subscriber और 4000 hours का watch time होना जरुरी है. adsense से अप्रूवल मिल जाने के बाद आपके विडियो पर एड्स दिखना शुरू हो जायेंगे और आप पैसा कमाने लगेंगे. जितने ज्यादा views उतना ज्यादा पैसा.

Affiliate Marketing

YouTube से पैसे कमाने का दूसरा सबसे पोपुलर तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग. एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी भी प्रोडक्ट को अपने affiliate link से sell करना होता है जिसका आपको पैसा मिलता है. आपको कितना कमीशन मिलेगा ये इस बात से तय होता की आप कौन सा प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे है. एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे popular sites amazon और flipkart है ज्यादातर youtubers इन्ही का प्रयोग करते है.

Sponsored Video

जब आपका चैनल काफी popular हो जाता है और आपके सब्सक्राइबर और व्यूज काफी बढ़ जाते है. तोह बहुत सारे लोग आपको उनके प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए विडियो बनाने के पैसे देते है. इसमें आपको अपनी विडियो में उनके प्रोडक्ट की जानकारी या एड दिखानी होती है.


दोस्तों YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको उतनी ही मेहनत करनी पड़ेगी जितनी आप किसी जॉब या बिज़नस में करते है. सबसे बड़ी चीज इस काम में आपकी दिलचस्पी भी होनी चाहिए और जो काम आप कर रहे है उसमे आपको मजा आना चाहिए. क्यूंकि काम की शुरुआत में ही आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा और आपको इससे निराश नहीं होना है लगातार काम करते रहने से आपको सफलता जरुरु मिलेगी.

ये भी जाने -
और नया पुराने