RTGS क्या होता है | Real Time Gross Settlement

rtgs kya hota hai


RTGS (Real Time Gross Settlement) : इस पोस्ट में आप जानेंगे की RTGS क्या होता है और बैंक में RTGS कैसे करते है. RTGS का फुल फॉर्म क्या होता है ?

एक बैंक से दुसरे बैंक अकाउंट में money transfer करने के कई सारे विकल्प मौजूद है. इनमे सबसे ज्यादा popular RTGS , NEFT और IMPS है. इस पोस्ट में हम सबसे तेज money transfer सेवा RTGS के बारे में बात करेंगे. बड़ी रकम को एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए RTGS का ही उपयोग किया जाता है. RTGS का उपयोग आप बैंक जाकर या फिर online banking के माध्यम से अपने घर से ही कर सकते है.

RTGS क्या है ? What is RTGS in hindi

RTGS का पूरा नाम (Real Time Gross Settlement) है. RTGS पैसे ट्रांसफर करने की सबसे तेज सेवा है। जहाँ आपको NEFT से पैसे प्राप्त करने में समय लगता है. वही RTGS के माध्यम से 30 मिनट के अन्दर पैसे आपके खाते में पहुँच जाते है.

RTGS का इस्तेमाल बड़ी रकम यानि 2 लाख से ऊपर की रकम भेजने के लिए किया जाता है। यदि किसी कारण पैसे दुसरे के account में नहीं पहुँचते तोह सारी रकम आपके अकाउंट में वापस भेज दी जाती है। RTGS सेवा का लाभ कोई भी व्यक्ति जिसका बैंक में खाता है उठा सकता है बस आपको बैंक से एक RTGS fund transfer का फॉर्म लेकर भरना पड़ता है.

RTGS ka full form - Real Time Gross Settlement 

RTGS से पैसे भेजने के लिए हमे लाभार्थी का बैंक अकाउंट नंबर , बैंक ब्रांच , IFSC कोड पता होना चाहिए साथ ही एक चेक जिस पर स्वयं के Sign हो लगाना पड़ता है।

RTGS settlement timings 

RTGS का समय बैंक के कार्यदिवस में सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक होता है SATURDAY को ये काम केवल 12 बजे तक होता है। बैंक हॉलिडे और पब्लिक हॉलिडे वाले दिन कोई settlement नहीं होता है . RTGS से पैसे भेजने पर मामूली फीस भी लगती है जिसे आप अपने बैंक में पता कर सकते है।

RTGS कैसे करते है ?

RTGS आप बैंक ब्रांच जाकर या फिर online banking यानि NET BANKING के माध्यम से भी कर सकते है और घर बैठे तत्काल money transfer कर सकते है। online fund transfer में आप RTGS वाला option चुने और beneficiary की bank details डालकर add करे उसके बाद जितनी रकम भेजनी है वो भरे और submit कर दे . इसके लिए आपको beneficiary के बैंक अकाउंट की details पता होनी चाहिए जैसे –
  • Bank name
  • Branch address
  • IFSC code

Charges for RTGS 

RTGS की सेवा के लिए बैंक आपसे इसके charges भी वसूल करते है. ये charge केवल भेजने वाले पर ही लगता है. पैसे receive करने वाले को कोई charge नहीं देना पड़ता .
  • 2 लाख से 5 लाख तक = 30 रूपए
  • 5 लाख से ऊपर = 55 रूपए (नोट - इस चार्ज राशि में बदलाव संभव है)

RTGS का उपयोग कौन कर सकता है ?

हर वो व्यक्ति जिसका बैंक में अकाउंट है इस सुविधा का लाभ ले सकता है.

RTGS की कुछ विशेष बाते 

  • RTGS के माध्यम से पैसे का ट्रांसफर रियल टाइम में होता है.
  • इसका इस्तेमाल सामान्यता बड़ी रकम को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है.
  • ये तरीका बहुत ही तेज और सुरक्षित है.
  • इसके माध्यम से ट्रांसफर की जाने वाली न्यनतम राशी 2 लाख है.

Digital banking के युग में एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजना काफी आसान हो गया है. उम्मीद है की RTGS से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप जान गए होंगे की RTGS क्या होता है और कैसे इसका इस्तेमाल करते है।
RTGS kya hota hai. RTGS ka full form. RTGS kaise karte hai.

और नया पुराने