Railway Station पर free Wi-Fi का उपयोग कैसे करे

indian railway free wi-fi

Indian Railways free Wi-Fi : दोस्तों जैसा की आप जानते है google ने भारत के 400 स्टेशनों पर free wi-fi की शुरुआत की है. भारतीय रेल अपने यात्रियों को नयी नयी सुविधाए देने के लिए कई कदम उठा रहा है. automatic ticket vending machine से लेकर ro water तक की सुविधा रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराइ जा रही है.

रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल कैसे करे

2016 से google और railtel ने मिलकर rail wire नाम की फ्री वाई – फाई सेवा शुरू की. जिससे कोई भी व्यक्ति रेलवे स्टेशन पर free internet का उपयोग कर सकता है. वर्तमान में ये सुविधा देश के 400 बड़े रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है. इस योजना की शुरुआत सबसे पहले मुंबई के रेलवे स्टेशन से हुई थी.

जैसा की आप जानते है आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति के पास smart phone है और हर इंसान का मनोरंजन का पहला साधन फ़ोन ही है. अगर आप railway से यात्रा करने जा रहे है और आपकी ट्रेन लेट है तोह आप उस खली समय में अपने मोबाइल से ही टाइम पास या अपना पेंडिंग काम निपटाते है ऐसे में अगर free wifi मिल जाए तोह कहना ही क्या.

also read : IRCTC rail ticket booking account कैसे बनाये

वैसे तोह रोज रेलवे से सफ़र करने वाले लाखो यात्री इस सुविधा का लाभ उठा रहे है लेकिन कई लोगो को इसकी जानकारी नहीं है अगर आप भी उनमे से एक है तोह हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है की रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई – फाई का मजा कैसे ले.


अपने मोबाइल को free wi-fi से कैसे कनेक्ट करे - अगर आप भी फ्री वाई-फाई का उपयोग करना चाहते है तोह सबसे पहले अपने फ़ोन की wi-fi setting में जाए वहा आपको rail wire network दिखेगा उसे सेलेक्ट करे.

Rail wire network सेलेक्ट करते ही आपको एक window दिखाई देगी यहाँ आपको अपना mobile number डालना है और receive sms पर क्लिक करना है.इसके बाद आपके मोबाइल पर एक 4 अंको का wi-fi password यानि OTP आएगा उसे डालकर done कर अब आप अपने मोबाइल पर free wi-fi का आनंद ले सकते है.

also read : Indian Railways ने शुरू किया POD hotel जाने क्या है खूबियाँ

आपके स्टेशन पर ये सुविधा है या नहीं ये आप wi-fi setting से पता कर सकते है. railwire की स्पीड काफी अच्छी होती है जिससे आप web surfing में कोई दिक्कत नहीं होती.

उम्मीद है रेलवे स्टेशन पर free wi-fi कैसे इस्तेमाल करे पर दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी और अगली बार जब आप रेल यात्रा करने जायेंगे तोह भारतीय रेल इस सुविधा का भी लाभ लेना नहीं भूलेंगे.

पोस्ट अच्छी लगे तोह share जरुर करे .


How to use free wi-fi on railway station. railway station par free wi-fi ka upyog kaise kare.
और नया पुराने