मुंबई के बारे में रोचक तथ्य | Facts about Mumbai in Hindi

image source -pixabay 

Facts about Mumbai in Hindi : समुद्र के किनारे बसा मुंबई शहर भारत का सबसे मशहूर और बड़ा शहर है. मुंबई को सपनो की नगरी भी कहा जाता है. इसे इंडिया की commercial capital के रूप में भी जाना जाता है. बड़े – बड़े बिज़नस कंपनीज के हेड क्वार्टर से लेकर bollywood film industry ने मुंबई को दुनिया में एक अलग ही पहचान दी है.  

मुंबई को पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था बाद इसका नाम माँ मुम्बा देवी के नाम पर मुंबई कर दिया गया मुंबई में श्री अष्टविनायक गणपति जी विश्वप्रसिद्ध मंदिर है गणपति उत्सव के दौरान मुंबई की रौनक देखने लायक होती है. मुंबई में लोकल ट्रेन और डब्बावाला भी काफी फेमस है इसके साथ ही यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड भी काफी प्रसिद्ध है.  इस  पोस्ट में हम आपको मुंबई के बारे में ऐसी ही कुछ रोचक जानकरी देने वाले है

Facts about Mumbai in Hindi | मुंबई के बारे में रोचक तथ्य

1. Mumbai का नाम पहले Bombay था बाद में इसे प्रसिद्ध "Mumba Devi Mandir" के नाम पर मुंबई कर दिया गया.

2. "Gateway of India" और "Chattrapati Shivaji Terminus" मुंबई की सबसे प्रसिद्ध एतिहासिक इमारते है. इन इमारतो का निर्माण ब्रिटिश काल में हुआ था.

3. भारत की पहली ट्रेन मुंबई से ठाणे के बीच 16 April 1853 में चली थी.

4. Indian hindi film industry जिससे bollywood के नाम से भी जाना जाता है मुंबई में ही है. बॉलीवुड फिल्मो के दीवाने भारत ही नहीं पूरी दुनिया में है. 

5. भारत के सबसे ज्यादा आमिर लोग मुंबई में ही रहते है जिसमे भारत के नंबर एक आमिर "Mukesh Ambani" भी शामिल है


6. मुंबई का सबसे बड़ा त्यौहार गणेश उत्सव है हर साल गणपति उत्सव के दौरान मुंबई की रौनक देखने लायक होती है.

7. मुंबई अपने street food के लिए भी काफी प्रसिद्ध है यहाँ की "भेलपुरी" और "वडा पाँव "के लोग दीवाने है. शाम के समय चौपाटी पर लोगो का हुजूम देखने को मिलता है.

8. अधिकतर राष्ट्रीय पार्क शहरो से दूर होते है लेकिन संजय गाँधी नेशनल पार्क मुंबई शहर के अन्दर स्थित है.

9. भारत का पहला डाकघर (Post Office) सन 1932 में मुंबई में खुला था.



10. मुंबई की local train को यहाँ की life line कहा जाता है रोज लाखो लोग मुंबई लोकल में सफ़र करते है. ये देश का सबसे बड़ा local rail network भी है. मुंबई के लाखो लोग प्रतिदिन अपने गंतव्य तक जाने के लिए लोकल ट्रेन से ही सफ़र करना पसंद करते है क्यूंकि रेल का सफ़र सस्ता होने के साथ ही मुंबई के ट्रैफिक में लगने वाले समय से बचाता है.

11. मुंबई के डिब्बेवाले पूरी दुनिया में मशहूर है रोज करीब 50000 डिब्बेवाले अलग – अलग इलाको में साइकिल , लोकल ट्रेन , ट्राली के माध्यम से लोगो तक खाना पहुंचाते है. मुंबई में डब्बावाला की
शुरुआत 1890 में हुयी थी. इनके काम करने के तरीके की स्टडी करने दुनिया भर के लोग आते है.

12. भारत का पहला पांच सितारा होटल ताज (Taj Hotel) मुंबई में ही स्थित है. ये होटल गेटवे ऑफ़ इंडिया के नजदीक है.

13. भगवान् गणेश का प्रसिद्ध "Siddhi vinayak mandir" मुंबई में मौजूद है. 

Read more:-
और नया पुराने