Facts about Cricketer Chris Gayle in hindi

chris gayle facts in hindi


Facts about Chris Gayle : वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के बेहद ख़ास और विस्फोटक खिलाडी क्रिस गेल को कौन नहीं जानता. मैदान पर चौको छक्को की बरसात करने वाले 6 फीट 4 इंच लम्बे गेल अपनी धुआधार पारी के लिए जाने जाते है. बालेबाजी के साथ ही गेल अच्छे बॉलर और फील्डर भी है. गेल इंडियन प्रीमियम लीग के लिए भी खेलते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको क्रिस गेल से जुडी कुछ अनोखी जानकारी देने वाले है.

क्रिस गेल से जुड़े रोचक तथ्य | Facts about Cricketer Chris Gayle in hindi

  1. क्रिस गेल का जन्म 21 सितम्बर 1979 को Kingston, Jamaica में हुआ था.
  2. गेल क्रिकेट में मिली अपनी सफलता का श्रेय लुकास क्रिकेट क्लब को देते है. इनका कहना है अगर लुकास न होता तोह वोह इस मुकाम पर ना होते.
  3. गेल ने अपने ODI career की शुरआत 1999 में भारत के खिलाफ मैच से की थी. इस मैच में गेल सिर्फ एक रन ही बना पाए थे.
  4. टेस्ट क्रिकेट की बात करे तोह इन्होने अपना पहला टेस्ट मैच ज़िंबाबवे के खिलाफ साल 2000 में खेला था. इस मैच में इन्होने मात्र 33 रन ही बनाये थे.
  5. टेस्ट क्रिकेट में गेल के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. गेल दुनिया के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने test match की पहली ही गेंद पर 6 रन यानी छक्का मारा है.
  6. Chris Gayle ODI Double Century क्लब में भी शामिल है. गेल ने ये कारनामा Zimbabwe के खिलाफ 2015 में किया था. इस मैच में गेल ने 215 रन बनाये. ये मैच Australia के Cranberra में खेला गया था.
  7. Gayle दुनिया के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में शतक बनाया है. गेल ही दुनिया के एक मात्र ऐसे अकेले खिलाड़ी है जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक , एक दिवसीय मैच में दोहरा शतक और टी 20 मैच में शतक लगाया है.
  8. 2013 में आईपीएल (Indian Premier League) के मैच में बैंगलोर ( RCB ) की तरफ से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ हुए मैच में गेल ने मात्र 30 गेंदों में ही शतक ठोक दिया था.
  9. गेल मैदान पर अपने अलग अंदाज के लिए भी जाने जाते है. ख़ुशी मानाने के लिए गेल मैदान पर कई बार डांस भी कर चुके है. इनका फेमस Gangnam style dance कौन भूल सकता है.
और नया पुराने