सीएम योगी आदित्यनाथ से जुड़े रोचक तथ्य | cm yogi adityanath facts in hindi

cm yogi adityanath facts hindi

CM Yogi Adityanath facts : भारतीय जनता पार्टी के नेता और महंत योगी आदित्यनाथ वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री है. योगी आदित्य नाथ जोकि पूर्व में गोरखपुर से सांसद भी रह चुके है. सीएम योगी जब से प्रदेश के मुख्यमंत्री बने है अपने कार्यो को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते है माफियाओं और अपराधियों की अवैध संपत्ति के ऊपर बुलडोज़र चलाने के कारन लोग इन्हें बुलडोज़र बाबा भी कहने लगे है.

भारतीय जनता पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल किया और योगी जी ने प्रदेश के 21वे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली और एक बार फिर योगी जी यूपी के सीएम बनाये गए. ये पहली बार है जब उत्तर प्रदेश कोई व्यक्ति लगातार दूसरी बार सीएम बना है. आज हम आपको योगी आदित्यनाथ जी के बारे में कुछ ख़ास बाते बताने वाले है.

सीएम योगी आदित्यनाथ से जुड़े रोचक तथ्य | cm yogi adityanath facts in hindi

1. योगी आदित्यनाथ जी का असली नाम "अजय सिंह बिस्ट" है.

2. इनका का जन्म 5 जून 1972 को गाँव पंचुर ,पौड़ी गढ़वाल , उत्तराखंड में हुआ था.

3. योगी जी के तीन भाई और तीन बहन है जिसमे योगी जी दुसरे नंबर पर आते है.

4. इन्होने हेमवती नंदन गढ़वाल विश्वविधालय से गढ़ित में B.Sc किया है.

5. 1990 में इन्होने घर छोड़ दिया और गोरखपुर मठ के मुख्य पुरोहित महंत अवैद्यनाथ जी के शिष्य बन गए.

6. महंत अवैद्यनाथ जी ने इन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया और नाम दिया योगी आदित्यनाथ . इनकी मृत्यु के बाद इन्हें महंत घोषित किया गया.

7. 1998 में योगी जी पहली बार गोरखपुर सीट लोकसभा सांसद बने उस समय इनकी उम्र सिर्फ 26 साल थी और ये लोकसभा के सबसे युवा सांसद थे.

8. 1998 से 2014 के लोकसभा चुनाव में योगी जी लगातार 5 बार गोरखपुर से संसद सदस्य बने.

9. योगी जी 2002 में "हिन्दू युवा वाहिनी" के गठन किया.

10. ये अपने विवादित बयानों के बारे में भी जाने जाते है. इनके कई विवादित बयान काफी चर्चा में रहे है.

11. 2015 में इन्होने सूर्य नमस्कार को लेकर एक बयान दिया जिसमे इन्होने कहा जो लोग सूर्य नमस्कार नहीं करते उन्हें भारत में रहने का हक नहीं. उनके अनुसार ऐसा इन्होने उन लोगो के लिए कहा जो सूर्य में भी हिन्दू –मुस्लिम देखते है.

12. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 7 मुस्लिम देशो के नागरिको पर अमेरिका ना आने के प्रतिबन्ध की सराहना करते हुए योगी जी ने कहा था भारत को भी आतंकवाद रोकने के लिए ऐसे कदम उठाने चाहिए.


cm yogi adityanath facts in hindi. आदित्यनाथ योगी से जुड़े तथ्य
और नया पुराने