IMPS क्या है ? IMPS कैसे काम करता है

IMPS KYA HAI HINDI me PURI JAANKARI

IMPS क्या है ? IMPS कैसे काम करता है जानकारी हिन्दी में


IMPS पैसे ट्रांसफर करने की एक बहुत ही तेज सर्विस है जिससे हम 24X7 कभी भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है .IMPS की सर्विस NEFT और RTGS से भी तेज है इसने धन का भुगतान तुरंत होता है. इस पोस्ट ने हम आपको IMPS क्या है और कैसे काम करता और इसके क्या लाभ है के बारे में विस्तार से बतायंगे.

IMPS क्या है ?

IMPS का पूरा नाम  IMMEDIATE PAYMENT SERVICE  है. IMPS पैसे ट्रांसफर करने का बहुत ही सिक्योर तरीका है जोकि  NPCI (National Payments Corporation of India) के द्वारा संचालित होता है . IMPS के माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल से किसी को भी कभी भी पैसे भेज सकते है , बस आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर और MMID जोकि 7 अंक का होता है पता होना चाहिए आप चाहे तो अकाउंट नंबर और IFSC कोड के माध्यम से भी पैसे भेज सकते है.


IMPS के फायदे

  • IMPS के माध्यम से आप 24 घंटे और बैंक हॉलिडे में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है जबकि NEFT और RTGS में आप ऐसा नहीं कर सकते.
  • बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड, मोबाइल नंबर और MMID , आधार नंबर के माध्यम से पैसे भेजने की सुविधा
  • अगर आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन नहीं है फिर भी USSD Code या SMS के माध्यम से भी इसका उपयोग कर सकते है.
  • IMPS की सर्विस npci द्वारा संचालित है जोकि बहुत तेज और सुरक्षित है. 

IMPS का उपयोग कैसे करे

IMPS के उपयोग के लिए आपको मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट करनी होगी . मोबाइल बैंकिंग आप एटीएम मशीन पर जाकर या फिर अपनी ब्रांच में फॉर्म सबमिट कर भी आवेदन कर सकते है. मोबाइल बैंकिंग के लिए आवेदन करने पर आप M.M.I.D. और M-PIN उपलब्ध कराया जायेगा जिसका उपयोग कर आप IMPS का प्रयोग कर सकते है.

मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करने के बाद अआप्को अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग app को डाउनलोड करना होगा या फिर आप USSD code के माध्यम से भी इसका उपयोग कर सकते है.

IMPS के द्वारा फण्ड ट्रांसफर कैसे करे

Bank account number और IFSC code के द्वारा –

इसके लिए आपको beneficiary का बैंक अकाउंट नंबर और ifsc code पता होना चाहिए. मोबाइल बैंकिंग एप्प में login कर IMPS using account no and ifsc वाला आप्शन चुने और beneficiary ka account number और IFSC code और amount डालकर submit पर क्लिक करे. उसके बाद अपना m-pin डाले आपको successfully fund transfer का message दिखाई देगा.

Mobile number और MMID के द्वारा -

इस आप्शन के द्वारा आप beneficiary को उसके मोबाइल नंबर और mmid के द्वारा पैसे भेज सकते है. इसके लिए आपको IMPS using mobile and MMID वाला आप्शन चुनना होगा. यहाँ आपको beneficiary का मोबाइल नंबर , mmid और amount enter करना है और submit कर देना है. फिर अपना m-pin डालना है और पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे. 


अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर और एक्टिवेट करने के लिए और किसी भी प्रकार की जानकारी ले लिए आप अपनी बैंक ब्रांच में संपर्क कर सकते है.
और नया पुराने