Demand Draft (DD) क्या होता है ?

DEMAND DRAFT KYA HOTA HAI PURI JAANKARI HINDI ME

डी डी क्या होता है ?

डिमांड ड्राफ्ट जिसे हम dd भी कहते है किसी भी बैंक खाते में पैसे भेजने का सबसे सुरक्षित और पुराना तरीका है. आज कल ऑनलाइन बैंकिंग , मोबाइल बैंकिंग , NEFT , RTGS जैसे माध्यमो के आ जाने से भी इसकी उपयोगिता ख़त्म नहीं हुई है. उदहारण के लिए आज भी जब आप अपने कॉलेज की फीस जमा करने जाते है तो अधिकतर संसथान संस्था के नाम से जारी डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से ही फीस लेते है.

डिमांड ड्राफ्ट कैसे बनता है ? Demand Draft Kaise Banega

डिमांड ड्राफ्ट देखने में लगभग बैंक चेक की तरह ही होता है. डिमांड ड्राफ्ट बनवाने के लिए आपको अपने बैंक जाकर DD का फॉर्म भरकर जमा करना होता है और कुछ देर बाद बैंक आपको डिमांड ड्राफ्ट प्रिंट करके दे देता है. DD के फॉर्म में आपको जिस व्यक्ति या संस्था के नाम से ड्राफ्ट बनवाना वो भरना होता है और कितने पैसे की बनवानी है वो रकम भरनी होती है.

डिमांड ड्राफ्ट बनवाने का बैंक आपसे कुछ सर्विस चार्ज या कमीशन भी लेता है जो आप कितने का ड्राफ्ट बनवा रहे है उस पर निर्भर करता है. यदि आप ५०००० से ज्यादा का ड्राफ्ट बनवाते है तो आपको पैन नंबर भी देना होगा .यदि आपका बैंक में सेविंग अकाउंट है तो ड्राफ्ट का पैसा उसी से कट जाता है लेकिन यदि आपका बैंक में अकाउंट नहीं है तोह भी आप नकद रूपए जमा कराकर डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकते है.

डिमांड ड्राफ्ट कैसे काम करता है ?

जब हम किसी व्यक्ति आ संस्था के नाम से जारी हुए डिमांड ड्राफ्ट को उसके पास जमा करते फिर वो व्यक्ति उसे अपने बैंक में जमा करता है और हमारे बैंक द्वारा यानी ड्राफ्ट जारीकर्ता बैंक के द्वारा उस बेनेफ़िसिअरी के खाते में रकम भेज दी जाती है.


demand draft image


डिमांड ड्राफ्ट जारी करने की तारीख से छ: महीने तक valid होता है. DD के निचे कुछ नंबर लिखे होते है जिन्हें DD number कहते है. डिमांड ड्राफ्ट को जमा करने से पहले dd नंबर को लिख कर रख लेना चाहिए क्यों की यदि आपका ड्राफ्ट खो जाए या बेनेफिसिअरी के अकाउंट में पैसे ना पहुचे तो ये नंबर किसी भी प्रकार की धोकाधड़ी होने पर काम आ सकता है. dd नंबर कहा पर होता है वो आप तस्वीर में भी देख सकते है.

उम्मीद है की डिमांड ड्राफ्ट के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप जान गए होंगे की डिमांड ड्राफ्ट क्या होता है और कैसे काम करता है.



demand draft(DD) kya hai. demand draft kaise banta hai. demand draft kya hota hai.demand draft kaun jaari karta hai. what is demand draft in hindi. demand draft number. demand draft kahan banega.
और नया पुराने