बैंक जमा पर्ची कैसे भरे | How to fill cash deposit slip in hindi

बैंक कैश डिपाजिट पर्ची कैसे भरे


बैंक में जमा पर्ची कैसे भरते है : दोस्तों आज की इस बैंकिंग पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की बैंक में कैश डिपाजिट स्लिप को सही तरीके से कैसे भरे. वैसे तोह ये काम काफी आसान है लेकिन कम पढ़े लिखे या पहली बार पैसा जमा करने वालो के लिए ये काम थोडा मुस्किल लग सकता है इसलिए हम ये पोस्ट लिख रहे है.

बैंक जमा पर्ची कैसे भरे | How to fill cash deposit slip in hindi

आज के समय में गाँव हो या शहर सभी जगह के लोगो का बैंक में अकाउंट होता है. जन धन योजना के माध्यम से लगभग हर व्यक्ति का बैंक अकाउंट खुल गया है. जिससे लोग बैंक में पैसा जमा करने लगे है. वर्तमान में कई बड़े बैंकों में आटोमेटिक कैश डिपाजिट मशीन लग गयी है लेकिन आज भी अधिकतर बैंक जमा पर्ची के माध्यम से ही पैसा जमा करते है.

बैंक में पैसा जमा करने की पर्ची (slip) कैसे भरे

कैश जमा स्लिप भरने का तरीका सभी बैंक का लगभग एक सा ही होता है. यहाँ हम आपको इलाहाबाद बैंक की स्लिप कैसे भरते है उसके बारे में बताने वाले है. जैसे की आप नीचे इमेज में देख सकते है नकद जमा पर्ची कुछ इस तरह दिखाई देती है जिसमे एक कस्टमर कॉपी और एक बैंक कॉपी होती है. 

नकद जमा पर्ची कैसे भरे


  • PAN NO : सबसे ऊपर जहाँ आप PAN NO का बॉक्स देख रहे वहां आपको अपना Pancard number डालना है ( यदि आप पचास हज़ार से ज्यादा रूपए जमा कर रहे है तोह आपको पैन नंबर देना अनिवार्य है. पचास हज़ार से कम जमा करने पर इसे भरने की कोई जरुरत नहीं)
  • DATE : तारीख वाले कॉलम में आपको जिस तारीख को पैसे जमा कर रहे है वो डाले.
  • BRANCH : ब्रांच में अपना ब्रांच स्थान डाले यदि नहीं मालुम तोह पासबुक में लिखा होता है.
  • आपका अकाउंट किस प्रकार का है उस पर टिचक कर दे जैसे - SB,OD,CC,RD
  • ACCOUNT NUMBER : उसके बाद नीचे दिए बॉक्स में अपना अकाउंट नंबर बिलकुल सही –सही भरे.
  • NAME : यहाँ आपको जिसके नाम पर अकाउंट है उसका नाम डालना है.
  • TELEPHONE NO & EMAIL ID :  फ़ोन नंबर डाले ईमेल एड्रेस यदि है तोह दाल दे या खाली भी छोड़ सकते है.
  • Rupees in words : यहाँ आप जितना रुपया जमा कर रहे है उसे शब्दों में भरे
  • CASH DEPOSIT  : इस बॉक्स में आपको नोट्स के नंबर दिखाई देंगे यहाँ आप जो नोट्स या सिक्के जमा कर रहे है उनका विवरण देना है. जैसे – अगर आप 3000 रूपए जमा कर रहे है और उसमे एक नोट दो हज़ार का एक नोट पांच सौ का और पांच नोट सौ रूपए के है तोह आपको इनकी डिटेल इस प्रकार देनी होगी
2000x1 = 2000
500x1= 500
100x5 = 500
Total = 3000


Signature of depositor : इसमें जो व्यक्ति पैसा जमा कर रहा है उसे अपने sign करने है जरुरी नहीं जिसका अकाउंट है वही ये काम करे, कोई भी व्यक्ति जो किसी के बैंक में पैसा जमा कर रहा है उसे अपनी sign करनी है..

बैंक कॉपी की ही तरह आप कस्टमर कॉपी भी इसी तरह भर ले बैंक में पैसा जमा करने के बाद आपको ये कॉपी मोहर लगाकर रसीद के रूप में मिलती है.

स्लिप कौन सी भाषा में भरे  : बहुत से लोगो का सवाल रहता है की बैंक स्लिप कौन सी भाषा में भरनी चाहिए तोह हम आपको बता दे आप हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में नकद पर्ची भर सकते है बस आपके द्वारा दी गयी जानकारी बिलकुल सही होनी चाहिए.



How to fill bank cash deposit slip correctly
और नया पुराने