IFSC code क्या होता है | अपने बैंक का की आईएफएससी कोड कैसे पता करे

IFSC Code kya hota hai: दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की IFSC Code क्या होता है और इसका उपयोग कहाँ किया जाता है और किसी भी बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड कैसे पता करते है.

ifsc code kya hota hai

IFSC Code क्या है | आईएफएससी कोड की जानकारी हिंदी में 

IFSC Code का पूरा नाम Indian Financial System Code है. IFSC Code किसी भी बैंक की ब्रांच का identity code होता है. ये कोड 11 digit का alphanumeric code होता है.

IFSC Code किसी भी बैंक का unique address होता है जैसे की हमारे घर का एड्रेस किसी भी बैंक की ब्रांच का IFSC Code सामान नहीं हो सकता. जब भी हम किसी व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करते है है तोह हमे उसके account number ले साथ ही उसकी bank branch का IFSC Code भी पता करना होता है. ये कोड हमारी बैंक अकाउंट की passbook पर भी लिखा होता है जिसे आप किसी के साथ भी share कर अपने account में पैसे प्राप्त कर सकते है.

IFSC कोड में मौजूद alphanumeric characters क्या दर्शाते है उन्हें समझना जरुरी है जैसे मान लिए किसी बैंक का आईएफएससी कोड है - CBIN0110006
  • यहाँ पहले four characters बैंक का नाम दर्शाते है.
  • Fifth character जोकि zero है इसे भविष्य में उपयोग के लिए रिज़र्व रखते है.
  • आखिर के Six Characters ब्रांच के बारे में बताते है.

आईएफएससी कोड का उपयोग कहाँ होता है IFSC Code का उपयोग

Immediate Payment Service (IMPS) , NationalElectronic Fund Transfer (NEFT) और Real Time Gross Settlement (RTGS) से फण्ड ट्रान्सफर करने में किया जाता है. आप चाहे बैंक में जाकर money transfer करे या online net banking का उपयोग कर दोनों ही जगह आपको इस कोड की जरुरत पड़ेगी.

IFSC का Full Form – Indian Financial System Code


किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता करे यदि आपको किसी को पैसे भेजने है और आपको उसके बैंक ब्रांच का IFSC Code नहीं पता तोह आप बड़ी आसानी से इन्टरनेट के माध्यम से उस बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड पता कर सकते है.

इंडिया में मौजूद किसी भी बैंक का IFSC Code पता करने के लिए बहुत सी website मौजूद है इनमे सबसे पॉपुलर है bankifsccode.com  इस साईट पर जाकर आप बैंक का नाम और ब्रांच सेलेक्ट कर आसानी से उसका IFSC Code जान सकते है.


तोह दोस्तों ये थी जानकारी बैंक में आईएफएससी कोड क्या होता है और इसे कैसे पता करे के बारे में. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी. ब्लॉग पर आने और पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद.

और नया पुराने