ATM Cloning क्या है ? ATM Skimming Fraud से कैसे बचे

atm cloning kya hai? atm skimming se kaise bache.
 
आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे की एटीएम क्लोनिंग या स्किम्मिंग क्या होती है और इससे कैसे बचा जाए. दोस्तों आप ने अक्सर खबरों में सुना या पढ़ा होगा की किसी व्यक्ति के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर पैसे निकाल लिए गए. तोह आपके मन में भी ये सवाल उठता होगा की एटीएम कार्ड की क्लोनिंग की कैसे जाती है.

ATM Skimming Fraud से कैसे बचे

एटीएम से होने वाले फ्रौड से घबराने की जरुरत नहीं कुछ सावधानियां बरतकर इससे बचा जा सकता है. एटीएम कार्ड की सुरक्षा से जुडी बातो को नजरअंदाज ना करे क्यूंकि एटीएम स्किम्मिंग का शिकार कोई भी व्यक्ति हो सकता है.

एटीएम स्किमिंग क्या है ? Whats is ATM Skimming in hindi

एटीएम स्किमिंग एक डिवाइस जिसे स्कीमेर कहते है के जरिये की जाती है. इसी डिवाइस का इस्तेमाल कर चोर हमारे एटीएम कार्ड की जरुर जानकारी कॉपी कर लेता है और हमे पता भी नहीं चलता इस डिवाइस को एटीएम मशीन में कार्ड enter करने की जगह पर फिट कर दिया जाता है और जैसे ही हम अपना कार्ड पैसे निकलने के लिए मशीन में डालते है कार्ड की सारी जानकारी इसमें स्टोर हो जाती है. ये डिवाइस इतनी छोटी होती है की आप इसे देख नहीं पाते. हिडन कैमरे की मदद से चोर आपका एटीएम पिन भी हासिल कर लेता है.

एटीएम कार्ड की जानकारी जुटाकर अब बारी आती है एटीएम का क्लोन या डुप्लीकेट कार्ड बनाने की जिसे भी ये लोग बड़ी आसानी से कर लेते है और आपकी मेहनत की कमाई साफ़ कर देते है जिसका पता हमे बैंक के message आने के बाद लगता है.

एटीएम स्किमिंग से कैसे बचे –

एटीएम स्किमिंग की समस्या से घबराने की जरुरत नहीं है थोड़ी सी सावधानी से इसे रोका जा सकता है. एटीएम का इस्तेमाल करते समय इन बातो का हमेशा ध्यान रखे.

  • अपना एटीएम पिन मशीन में टाइप करते समय हमेशा उसे अपने हाथ से ढक ले जिससे स्पाई कैमरा उसे कैद ना कर सके.
  • बहुत खस्ताहाल एटीएम का प्रयोग ना करे जहाँ कोई सिक्यूरिटी गार्ड ना बैठा हो.
  • सुनसान इलाके में स्थित एटीएम पर पैसे निकलने से बचे क्यों की अक्सर ऐसे ही एटीएम को स्कीमेर अपना शिकार बनाते है.
  • बैंक से message आते ही तुरंत बैंक से संपर्क करे यदि आपने पैसे ना निकले हो.
  • मशीन में कार्ड इन्सर्ट करने की जगह पर यदि आपको कुछ अजीब लगे तोह उस मशीन का उपयोग ना करे.

EMV Chip वाले कार्ड है ज्यादा सुरक्षित -

वर्तमान में जो भी एटीएम कार्ड जारी किये जा रहे है उनमे magnetic strip के साथ ही एक chip भी लगी हुयी है. EMV Chip वाले कार्ड पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित माने जा रहे है इनमे आपके कार्ड की सारी जानकारी चिप में स्टोर रहती है. इस कार्ड को हैक करना काफी मुश्किल काम है इसलिए सभी पुराने एटीएम कार्ड को भी बदलकर चिप वाले कार्ड जारी किये गए है.

इन सब सावधानियो को अपनाकर आप अपने एटीएम का गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते है. उम्मीद है एटीएम क्लोनिंग या स्किमिंग क्या है और इससे कैसे बचे के विषय में जानकारी आपको पसंद आई होगी. पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद. 


एटीएम क्लोनिंग क्या है? एटीएम स्किमिंग क्या है? एटीएम स्किम्मेर.
और नया पुराने