बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके फायदे

bob net banking activate registration

बैंक ऑफ़ बडौदा नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कैसे करे

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे आप बैंक ऑफ़ बडौदा में इन्टरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर सकते है. इन्टरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के आपको बड़े फायदे है इससे आप कई सारे बैंकिंग के काम घर बैठे ही निपटा सकते है.

दोस्तों अगर आपका बैंक अकाउंट बैंक ऑफ़ बड़ौदा में है तो आप भी BOB नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते है. नेट बैंकिंग के माध्यम से आप 24x7 कभी भी कही से भी घर बैठे बैंकिंग की सेवायों का उपयोग कर सकते है. आपको बैंक की लाइन में लगने की कोई जरुरत नहीं. चलिए जानते है की बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके क्या फायदे है.

बैंक ऑफ़ बडौदा इन्टरनेट बैंकिंग का कौन उपयोग कर सकता है

हर एक व्यक्ति जिसका बैंक ऑफ़ बड़ौदा में खाता है वो नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर इसका इस्तेमाल कर सकता है.

बैंक ऑफ़ बडौदा में नेट बैंकिंग एक्टिवेट कैसे करे 

बैंक ऑफ़ बड़ौदा में आप नेट बैंकिंग दो तरह से एक्टिवेट कर सकते है – (1) ऑफलाइन (2) ऑनलाइन

1. ऑफलाइन तरीका

नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए आपको अपने बैंक में नेट बैंकिंग एक्टिवेशन के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा ये फॉर्म आप अपनी ब्रांच से या फिर ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है.
आवेदन फॉर्म भरकर अपनी ब्रांच में जमा करे बैंक आपको USER ID और PASSWORD जारी करेगा जिसकी सुचना आपको SMS या mail के माध्यम से दी जाएगी. USER ID आपके घर के पते पर पोस्ट कर दी जाएगी और पासवर्ड आप अपनी ब्रांच में जाकर ले सकते है.

2. ऑनलाइन तरीका

अगर आपके आपके पास बैंक ऑफ़ बडौदा एटीएम / डेबिट कार्ड है और आपका मोबाइल नंबर और आधार बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप घर पर ही अपने कंप्यूटर के माध्यम से नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने smart phone या computer के safe browser ( chrome, mozilla , safari ) में बैंक ऑफ़ बडौदा की website ओपन करे आप इस लिंक पर क्लिक कर www.bobibanking.com बैंक की साईट पर जा सकते है. होम पेज पर आपको Not Registered Retail user: click here पर क्लिक करे


  • अगले step में आपको अपने ATM-Debit Card की डिटेल इंटर करनी है. जैसे – card type , card number (16 digits) , expiry date , pin number डाले और नीचे दिए गए captcha characters को टाइप कर नेक्स्ट पर क्लिक करे.


  • अब आपके registered mobile number पर एक कोड password (OTP) आएगा उसे स्क्रीन पर इंटर कर कन्फर्म करे.
  • अगले पेज पर आपको अपनी बैंकिंग डिटेल दिखाई देंगी यहाँ आपको Type of Facility का आप्शन दिखेगा उसमे Both view & Txn Rights को सेलेक्ट करे.
  • अपनी USER ID डाले
  • अपना sign-on password डाले
  • sign-on पासवर्ड re-enter करे
  • Transaction password डाले.
  • transaction password re-enter करे.
  • नेक्स्ट पर क्लिक करे.


  • अगले step में आपको कन्फर्मेशन का message शो होगा जिसका मतलब है. की अब आप नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए तैयार है. पहली बार login करने के लिया message में दिए गए click here के आप्शन पर क्लिक करे.

इस तरह आप ऑनलाइन ही इन्टरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कम्पलीट कर सकते है और नेट बैंकिंग का उपयोग शुरू कर सकते है.

बैंक ऑफ़ बडौदा नेट बैंकिंग के फायदे 

  1. नेट बैंकिंग के माध्यम से आप 24x7 किसी को भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते है.
  2. बिजली का बिल , टेलीफोन का बिल घर बैठे pay कर सकते है.
  3. मोबाइल और DTH रिचार्ज , ऑनलाइन शॉपिंग , टिकेट बुकिंग कर सकते है.
  4. चेक बुक , डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करते सकते है.

नेट बैंकिंग से सम्बंधित किसी भी तरह की ज्यादा जानकारी की लिए अपनी बैंक शाखा में संपर्क करे या बैंक ऑफ़ बडौदा की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे https://www.bankofbaroda.in

ये थी जानकारी बैंक ऑफ़ बडौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके आपको क्या लाभ है.

Read more :-
और नया पुराने