रवि किशन की जीवनी | Ravi Kishan Biography in Hindi

ravi kishan biography hindi

Ravi Kishan Jivani : रवि किशन हिंदी और भोजपुरी फिल्मो के जाने माने अभिनेता है. फिल्मो के साथ ही इन्होने टीवी में भी काम किया है साथ ही ये राजनीति से भी जुड़े हुए है. 2006 में ये बिग बॉस में भी हिस्सा ले चुके है. वर्तमान में ये भारतीय जनता पार्टी से गोरखपुर सीट से
सांसद है.

रवि किशन की जीवनी | Ravi Kishan Biography in Hindi

रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1969 को हुआ था. इनका पूरा नाम रवि किशन शुक्ल है. इनका जन्म मुंबई में हुआ था इनके पिता श्याम नारायण शुक्ल डेरी का बिज़नस करते थे. रवि जब दस साल के थे तभी इनके पिता मुंबई छोड़कर अपने मूल निवास्थान जौनपुर , उत्तर प्रदेश आ गए थे. इनकी माता का जडावती देवी है.

फ़िल्मी करियर - 

रवि किशन की पहली हिंदी फिल्म "पीताम्बर" थी जो 1992 में आई थी इस फिल्म में इन्होने मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया था. इसके साथ ही इन्होने हमारा फैसला , काल निर्णय , वेलकम टू सज्जनपुर , लक और फिर हेरा फेरी जैसी सफल हिंदी फिल्मो में भी काम किया है.

इनकी पहली भोजपुरी फिल्म "सइयां हमार" जोकि 2003 में रिलीज़ हुई थी से इन्हें सिनेमा में एक अलग पहचान मिली. इन्होने 2009 में आई "राम बलराम" , 2010 में आई "देवरा बड़ा सतावेला" में भी बढ़िया काम किया. इसके साथ ही रवि ने मोहल्ला अस्सी और पंडित जी बताई न बिहाह कब होई 2 में भी काम किया है.

फिल्मो के साथ ही रवि किशन टीवी में भी सक्रीय रहे है. इन्होने दूरदर्शन के सीरियल "हेलो इंस्पेक्टर" में काम किया है. 2006 में रियल्टी टीवी शो बिग बॉस में भाग लिया और फाइनल तक पहुंचे. इसके साथ ही ये झलक दिखलाजा में भी हिस्सा ले चुके है. NDTV के शो राज पिछले जन्म का को भी ये होस्ट कर चुके है. इसके साथ ही ये कार्यक्रम सेल्स के बाजीगर में जज की भूमिका भी निभा चुके है. ott platform पर भी रवि किशन की वेब सीरीज आ रही है.

निजी जीवन और राजनितिक करियर -

निजी जीवन की बात करे तोह रवि किशन की शादी प्रीती से हुई है. इनके तीन बेटी और एक बेटा है. फिल्मो के साथ ही इन्हें राजनीति में भी रूचि है साल 2014 में इन्होने कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर जौनपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा था. बाद में ये कांग्रेस को छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इन्होने गोरखपुर सीट से २०१९ का लोकसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी टिकेट पर लड़ा और विजय प्राप्त की गोरखपुर सीट उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट थी जिससे वे पांच बार के सांसद रह चुके है.

Ravi Kishan Biography, Age, DOB 

Name - Ravi Kishan Shukla
Profession - Actor , Politician
Born - 17 july 1969
Birthplace - Mumbai, Maharashtra
Hometown - Jaunpur, Uttar Pradesh
Father name - Shyam Narayan Shukla
Political Party - Bhartiya Janta Party (BJP)

ये थी भोजपुरी फिल्मो के सुपरस्टार अभिनेता रवि किशन की जीवनी उम्मीद है आपको पसंद आई होगी.

Also read :

amrapali dubey biography in hindi
kajal raghwani biography in hindi



ravi kishan biography in hindi. bhojpuri actor and mp gorakhpur.
और नया पुराने