शिवराज सिंह चौहान की जीवनी | Shivraj Singh Chouhan biography

shivraj singh chauhan biography

Shivraj Singh Chouhan biography : शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के नेता होने के साथ RSS यानी राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ के भी सदस्य है इसके साथ ही मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भी रह चुके है. ये मध्य प्रदेश में सबसे लम्बे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री भी है. 2023 के विधान सभा चुनाव जितने के बाद इनके स्थान पर भारतीय जनता पार्टी के मोहन यादव प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बनाये गए है. 2024 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने इन्हें विदिशा से उम्मेदवार बनाया है. शिवराज सिंह चौहान को मध्य प्रदेश में मामा के नाम से भी जाने जाते है.

शिवराज सिंह चौहान की जीवनी | Shivraj Singh Chouhan biography

शिवराज सिंह चौहान का जन्म ५ मार्च १९५९ को हुआ था. इनके पिता श्री प्रेमसिंह चौहान और माँ का नाम सुन्दरबाई चौहान है. इन्होने दर्शनशास्त्र में स्नातक किया है. इनके परिवार में इनकी पत्नी जिनका नाम साधना सिंह चौहान है और दो बच्चे है.

शिवराज सिंह जी अपने स्कूल में छात्रसंघ के अध्यक्ष थे. आपातकाल के समय ये जेल में भी रहे. सन १९७७ में ये राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और स्वयंसेवक बने. ये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश महासचिव और राष्ट्रिय कार्यकारणी के सदस्य भी रह चुके है. १९८४ – ८५ में भारतीय जनता पार्टी , मध्य प्रदेश के संयुक्त सचिव , १९८५ से १९८९ के बीच महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके है.

शिवराज सिंह चौहान १९९० में पहली बार बुधनी विधान सभा क्षेत्र से विधायक बने. इसके बाद १९९१ में विदिशा से पहली बार संसद सदस्य बने. १९९२ से १९९४ तक इन्हें भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश महा सचिव बनाया गया.

चौहान जी को २००५ में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. २९ नवम्बर २००५ को इन्होने मध्य प्रदेश के १७ वे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करी. तेरहवी विधानसभा के चुनाव में शिवराज सिंह चौहान स्टार प्रचारक रहे और विजयी रहे. इन्हें सर्वसम्मिति से पार्टी का नेता चुना गया और १२ दिसम्बर २००८ को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. २०१३ विधान सभा चुनाव में जीत दर्ज कर रिकॉर्ड तीसरी बार प्रदेश के मुखिया के रूप में शपथ ग्रहण की.

ये थी मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता शिवराज सिंह चौहान जी की जीवनी उम्मीद है आपको पसंद आई होगी.


shivraj singh chauhan biography in hindi. 
और नया पुराने