करिश्मा कपूर की जीवनी | Karisma Kapoor Biography in hindi

karishma kapoor jivani
image credit - wikipedia 

Karisma Kapoor Biography in Hindi : करिश्मा कपूर एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेत्री है. इन्हें नब्बे के दशक की टॉप हेरोइनो में गिना जाता है. करिश्मा बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध खानदान कपूर खानदान से तालुक रखती है. ये महान कलाकार और फिल्म निर्माता राज कपूर की पोती है.

करिश्मा कपूर की जीवनी 

करिश्मा का जन्म मुंबई , महाराष्ट्र में 25 जून 1974 को हुआ था. ये अभिनेता रणधीर कपूर की बेटी है इनकी माँ का नाम बबिता है. मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर इनकी छोटी बहन है. ऋषि कपूर और राजीव कपूर इनके चाचा है. इनके घर में प्यार से इन्हें लोग "लोलो" बुलाते है.

इन्होने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन केनन स्कूल से पढाई की है. इन्हें बचपन से ही फिल्मो का शौक था और ये एक्ट्रेस ही बनना चाहती थी.

फ़िल्मी करियर : करिश्मा कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर की शरुआत मात्र 17 साल की उम्र में फिल्म "प्रेम कैदी" से की थी ये फिल्म साल 1991 में रिलीज़ हुई थी. ये फिल्म ठीक ठाक ही रही इसके बाद इनकी कुछ और फिल्मे आई जो फ्लॉप साबित हुई. 1992 में अजय देवगन के साथ आई इनकी फिल्म "जिगर" जो की हिट साबित हुई. 1993 में आई फिल्म "अनारी" भी सफल रही.

गोविंदा के साथ इनकी जोड़ी खूब जमी और दोनों ने मिलाकर बॉलीवुड को कई हिट फिल्मे दी जिनमे शामिल है – कुली नंबर 1 , साजन चले ससुराल , हीरो नंबर 1 और राजा बाबू. 1996 में आई आमिर खान के साथ इनकी फिल्म "राजा हिन्दुस्तानी" जबरदस्त हित साबित हुई इस फिल्म के लिए करिश्मा ने फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड भी जीता. इसके साथ ही इन्होने जुडवा , जिद्दी , दिल तो पागल है , बीवी नंबर 1 जैसी फिल्मो में भी बेहतरीन काम किया किया है.

निजी जीवन : निजी जीवन की बात करे तोह करिश्मा 1992 से 1995 तक अभिनेता अजय देवगन के साथ संबंधो को लेकर चर्चा में थी. 2002 में इन्होने अभिषेक बच्चन से सगाई भी की लेकिन ये रिश्ता आगे ना बढ़ सका. आख़िरकार इन्होने 29 सितम्बर 2003 में बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली. इनके दो बच्चे बेटी समायरा और एक बेटा जिसका नाम किआन है. 2016 में इन्होने अपने पति से तलाक़ ले लिया.

फिल्मो में अलावा ये सामाजिक कार्यो से भी जुडी हुई है. ये कई सामाजिक संस्थायो विशेषकर महिलायों के लिए काम करने वाली संस्था के साथ जुडी हुई है. इन्होने लडकियों के अधिकार के लिए काम करने वाले कैम्पेन में प्रियंका चोपड़ा के साथ भी हिस्सा लिया था.

अवार्ड्स : करिश्मा कपूर को अपने अभिनय के लिए कई सम्मान और अवार्ड्स मिल चुके है. इन्हें फिल्म दिल तोह पागल है के लिए 1997 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का राष्ट्रिय फिल्म पुरूस्कार दिया गया. इसके साथ ही इन्हें चार फिल्मफेयर अवार्ड्स फिल्म जुबेदा के लिए बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स अवार्ड भी मिल चुका है.



Karishma Kapoor Biography, Wiki, Age, DOB & Parents

Name - Karishma Kapoor
Nick name - Lolo
Profession - Actress
Born - 25 june 1974
Birthplace - Mumbai, Maharashtra
Father name - Randhir Kapoor
Mother name - Babita
Sister name - Kareena Kapoor
Children - 2
Debut Bollywood Film - Prem Kaidi (1991)

Karishma Kapoor's Film

  1. Prem Kaidi
  2. Jigar
  3. Judwaa
  4. Coolie No.1
  5. Hero No.1
  6. Shakti The Power
  7. Dil toh pagal hai
  8. Raja hindustani
  9. Gopi kishan
  10. Saajan chale sasural
  11. Raja babu
  12. Biwi No.1
  13. Ziddi
  14. Zubeda

biography of hindi bollywood film actress Karisma Kapoor
और नया पुराने