Blogspot या Wordpress begginners के लिए क्या है बेहतर

blogspoot (blogger) ya wordpress me kya behtar hai

Blogspot या Wordpress beginners के लिए क्या है बेहतर 


दोस्तों आज की इस पोस्ट हम आपको बताने वाले है की Blogspot या Wordpress में कौन सा beginners के लिए बेहतर है और क्यों.

दोस्तों अगर आप भी  blogging में अपना career बनाना चाहते है तो आपके मन में भी सवाल उठता होगा की  शुरआत किस से करे इस विषय पर कई लोगो ने लिखा है कुछ लोग कहते है Blogspot से शुरुआत करना अच्छा है कुछ कहते है Wordpress से शुरुआत करनी चाहिए सबके अपने अपने विचार है.

Blogging एक ऐसा career आप्शन है जिसे आप part time में शुरू कर सकते है क्यूंकि ब्लॉग्गिंग सीखने और  इससे पैसा कमाना शुरू करने  में काफी वक़्त लग सकता है.  

अगर आपको blogging के विषय बिलकुल जीरो ज्ञान है तोह आपको शुरुआत किस प्लेटफार्म से करनी चाहिए इस  विषय पर हम आपको  कुछ जरुरी बातें बताने जा रहा है जो एक शुरआती blogger के लिए जानना जरुरी है .सबसे पहले बात करते है blogspot की

Blogspot 


दोस्तों जैसा की आप जानते है blogger या blogspot google की service है और ये बिलकुल फ्री भी है आप 5 minute में blogspot पर एक नया ब्लॉग बना सकते है इसमें आपको एक रूपया भी खर्च करने की जरुरत नहीं . ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बेहद आसान है और इसे मैनेज करना भी बहुत आसान है . क्युकि ब्लॉगर गूगल की सर्विस हा इसलिए इसकी सर्विस भी बढ़िया है. 

ब्लॉगर ब्लॉग पर आपको free hosting मिलती है .ब्लॉगर पर आपके ब्लॉग के नाम के blogspot  subdomain लगा होता है जैसे - xyz.blogspot.com  जिसे आप चाहे तो custom domain खरीद कर हटा भी सकते है और अपने ब्लॉग को professional look दे सकते है .ब्लॉगर को आप अपनी जरुरत के हिसाब से customize भी कर सकते है. 

अगर आपको नहीं पता की ब्लॉगिंग क्या होती है तो आपको ब्लॉगर से अच्छा platform नहीं मिल सकता. अगर आप शुरआत करना चाहते है तो ब्लॉगर से करे क्युकि अगर आप ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने की सोच रहे है तो अगर आप छ महीने लगातार ब्लॉगिंग करते है और आपका interest इसमें बढता जाता तो आप आगे चलकर वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो सकते है और अगर traffic ना आने के कारण या फिर मन ना लगे तो छोड़ भी सकते है इसमें आपको किसी प्रकार की आर्थिक हानि नहीं होगी .

Wordpress 


Wordpress.com  पर आप फ्री ब्लॉग बना सकते है वर्डप्रेस subdomain के साथ लेकिन अगर आप professional blogger बनाना चाहते है और पैसे भी खर्च कर सकते तो आप Wordpress.org पर paid blog बना सकते है. वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain और hosting खरीदनी पड़ती है.  जिसके लिए आपको 3 हज़ार रूपए तक खर्च करने पड़  सकते है. wordpress को manage करना थोड़ा मुस्किल है इसमें आपको को समय लगेगा.  अगर आपका मन ब्लॉगिंग में नहीं लगा तो आपके पैसे बेकार हो जाते है क्यों की ब्लॉगिंग में सफलता पाने में आपको छ महीने से लेकर दो साल तक भी लग सकते है.


दोस्तों उम्मीद है आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या बेहतर है और शुरआत किस से करे समझ में आ गया होगा मेरे हिसाब से शुरुआत blogspot से करे तोह बेहतर होगा. 

और नया पुराने