Telegram एप्प क्या है ? टेलीग्राम पर अकाउंट कैसे बनाये और इसके फीचर्स

telegram app kya hai

Telegram app : इस पोस्ट में हम जानेंगे की telegram app kya hai aur telegram par account kaise banate hai. telegram एक instant messaging app है ये एप्प बहुत तेजी से पूरी दुनिया में popular हो रहा है.

अगर आप smart phone user है तोह आप उसमे WhatsApp का प्रयोग तोह जरुर करते होंगे. whatsapp के जरिये आप अपने दोस्तों के साथ chat, voice call, group create करना जैसे काम कर सकते है. whatsapp की ही तरह अन्य social messaging app भी मौजूद है जिनके जरिये आप whatsapp जैसे काम कर सकते है. इन्ही में से एक एप्प है Telegram.

Telegram जिसके बारे अभी बहुत कम लोग जानते है. लेकिन इसके features के कारण पिछले कुछ समय में telegram users की संख्या में बहुत बड़ा इजाफा हुआ है. security और privacy के मामले में ये सबसे बढ़िया एप्प है.

also read : dropbox cloud storage क्या है 

Telegram क्या है ?

Telegram एक free cloud based social messaging app है. टेलीग्राम एप्प को 2013 में Nikola और Pavel Durov ने launch किया था. ये एप्प whatsapp की तरह ही काम करती है. भारत में फिलहाल इसके यूजर्स की संख्या काफी कम है लेकिन धीरे – धीरे ये काफी popular होता जा रहा है. टेलीग्राम एप्प से आप अपने दोस्तों के साथ chats और message send कर सकते है साथ इसमें आप whatsapp की तरह अपना group भी बना सकते है. टेलीग्राम पर आप अपना channel भी बना सकते है जिसमे आप लाखो लोगो को जोड़ सकते है. इस एप्प में आपको end to end encrypted video calling की सुविधा भी मिलती है.

Telegram app Android, IOS, Windows, Mac & Linux platforms के लिए उपलब्ध है आप अपने smart phone में इसकी app download कर use कर सकते है. PC में आप इसकी desktop app download कर सकते है. telegram इस समय 19 languages में उपलब्ध है.

also read : yandex email account कैसे बनाये 
.

Telegram App पर अकाउंट कैसे बनाये

टेलीग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपको इसकी एप्प अपने स्मार्ट फ़ोन में install करनी होगी. ये एप्प android और apple दोनों के लिए उपलब्ध है. इसे आप google play store या apple store से जाकर डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है.

Download Telegram for Android

  • Telegram एप्प install करने के बाद इसे अपने मोबाइल में ओपन करे और Start Messaging पर क्लिक करे.
  • अब अपनी country select कर अपना mobile number इंटर करे.
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक verification code आएगा जिसे आपको verify करना है.
  • मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद आपको अपना account setup करना है मतलब अपना नाम डालना है.
  • अब आपका टेलीग्राम अकाउंट बन चूका है अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Telegram Channel कैसे बनाये

  • Telegram पर channel बनाने के लिए menu icon पर क्लिक करे और "New Channel" को सेलेक्ट करे
  • अगले स्टेप में आपको अपने channel का नाम और description इंटर करना है और ओके कर देना है.
  • सेलेक्ट चैनल में आप public सेलेक्ट कर सकते है.
  • बस आपका telegram channel create हो चूका है अब आप इसमें अपने दोस्तों को जोड़ सकते है आप अपने channel का link भी create कर सकते है जिसके जरिये कोई भी आपका channel subscribe कर सकता है.
also read : paypal account कैसे बनाये 

ये थी जानकारी टेलीग्राम चैनल क्या है और इस पर अकाउंट और चैनल कैसे बनाते है के बारे में उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी.
और नया पुराने