Dropbox Cloud Storage क्या है कैसे इस्तेमाल करे

dropbox cloud storage service kya hai

Dropbox Cloud Storage : दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है एक बहुत ही popular और secure cloud storage service जिसका नाम है Dropbox. आप अपना कीमती data अभी तक physical storage device जैसे - micro sd card , pen drive या CD वगैरह में store करते होंगे लेकिन अगर ये devices ख़राब हो जाये तोह आपका कीमती data के delete होने का खतरा रहता है. ऐसे में अगर आप अपना data online store करके रखते है तोह उसे आप कभी भी access कर सकते है. इसलिए आपको cloud storage का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

Dropbox Cloud क्या है ?

Dropbox एक online cloud storage service है. Dropbox एक american company है जिसका हेड क्वार्टर San francisco , California में है. ड्रापबॉक्स की स्थापना 2007 में Drew Houstan और Arash Ferdawsi ने की थी. इस cloud storage platform में आप अपना कोई भी digital data जैसे - files , photo , video वगैरह upload कर online save कर सकते है. जब कभी भी आपको अपने डाटा की जरुरत हो तोह बड़ी आसानी से आप उसे देख और डाउनलोड कर सकते है.

Dropbox में आपको 2GB तक free space मिलता है जोकि की काफी ज्यादा है फिर यदि आपको और ज्यादा space की जरुरत है तोह आपका इसका paid plan भी खरीद सकते है. dropbox में सेव आपका data password secure होता है जिसे सिर्फ आपका भी देख सकते है इसलिए आप यहाँ अपना private data भी save कर सकते है.

Dropbox Cloud  Storage पर account कैसे बनाये 

Dropbox पर new account create करने के लिए आपको सिर्फ email id की जरुरत पड़ेगी. account बनाने के लिए Dropbox की site अपने mobile या PC में ओपन करे और sign up पर क्लिक करे. अब अगले स्टेप में एक फॉर्म ओपन होगा जिस्म आपको अपना - name , email और password डालकर create an account पर क्लिक कर देना है. 

बस आपका account बन गया है. email address verification के लिए आपके email id पर एक link send किया जायेगा जिस पर क्लिक कर आपको अपना email id वेरीफाई कर लेना है.  इसके बाद आप अपने system पर Dropbox app को download कर इसका उपयोग कर सकते है.

Dropbox Cloud Storage इस्तेमाल करने के फायदे 

  • Dropbox cloud storage में save आपका डाटा बिलकुल सुरक्षित रहता है यदि आपकी फिजिकल डिवाइस ख़राब हो जाये तोह यदि आपने उस डाटा को online store किया हुआ है तोह आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं आप आसानी से अपना data recover कर सकते है.
  • Dropbox में स्टोर अपना डाटा को आप किसी के साथ भी शेयर भी कर सकते है. यहाँ आप डाउनलोड लिंक बनाकर public या private तरीके से अपना डाटा शेयर कर सकते है. बहुत सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर किसी भी तरह की file को share करने के लिए इस सर्विस का ही उपयोग करते है.
  • अगर आप ब्लॉगर है तोह अपना blog का backup भी आप इसमें ले सकते है.
  • Dropbox एक बेहद secure और safe cloud storage सर्विस है इसलिए यहाँ आप अपना private data भी सुरक्षित रख सकते है. प्राइवेट डाटा को आपके अलावा कोई भी एक्सेस नहीं कर पायेगा.

तोह दोस्तों ये थी जानकारी दुनिया की सबसे बेहतरीन क्लाउड स्टोरेज सर्विसेज में से एक मानी जाने वाली कंपनी Dropbox Cloud Storage की. google drive और microsoft onedrive भी free cloud storage सर्विस प्रदान करते है आप चाहे तोह इन्हें भी यूज़ कर सकते है.यदि आप भी अपना कीमती डाटा बिलकुल safe और secure तरीके से रखना चाहते है तोह इस सर्विस का उपयोग जरुर करिए.

और नया पुराने