Types of External Storage Devices for Computer and Mobile - Hindi

types of external storage devives

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कंप्यूटर और मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइसेस कितने प्रकार के होते है.

कंप्यूटर या मोबाइल में internal storage space पहले से मौजूद होता है लेकिन फिर भी हमे यदि हमे और ज्यादा storage space की जरुरत पड़े या एक स्थान से दूसरी जगह data transfer करना हो तोह हमे external storage device की जरुरत पड़ती है.कंप्यूटर और मोबाइल के लिए इस्तेमाल होने वाली external storage devices कई प्रकार की होती है जिनका प्रयोग हम अपनी सुविधा के हिसाब  से करते है. इस पोस्ट में हम आपको सभी प्रकार की एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइसेस की जानकारी दे रहे है.


External Storage Devices 


Pendrive –


पेन ड्राइव को flash drive के नाम से भी जाना जाता है. पेन ड्राइव आकर में काफी छोटी लगभग eraser के size की होती है जिसे आसानी से कंप्यूटर के USB port से connect किया जा सकता है. अब तो मोबाइल से कनेक्ट होने वाली Micro USB Pendrive भी आ गयी है. pendrive की storage capacity 2 GB से लेकर 128 GB तक होती है. साइज़ में छोटी होने के कारन इसे आप आराम से कही भी ले जा सकते है. पेन ड्राइव दो प्रकार की होती है एक USB 2.0 और दूसरी USB 3.0 . इसमें USB 3.0 की data transfer speed ज्यादा होती है इसलिए ये थोडा महँगी होती है.


Memory Card ( SD Card) –


माइक्रो एसडी कार्ड मोबाइल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली external storage device है. मोबाइल के अलावा digital camera में भी इसका उपयोग किया जाता है. card reader की सहायता से इसे आप computer से connect कर सकते है. micro sd card आकर के हिसाब से सबसे छोटी device है लेकिन इसकी storage capacity flashdrive जितनी ही होती है. sd card 2 GB से लेकर 512 GB तक में उपलब्ध है. मेमोरी कार्ड की डाटा ट्रान्सफर स्पीड उसके class पर निर्भर होती है.


External Hard Drives –


External Hard Drives आपके कंप्यूटर के अन्दर लगी हार्ड डिस्क जैसी ही होती है. इसकी storage capacity भी काफी ज्यादा 500 GB से लेकर 5 TB तक होती है. इसे आप USB port की सहायता से अपने कंप्यूटर से connect कर सकते है. साइज़ में छोटी और हल्की होने के कारण आप इसे आसानी से कही भी ले जा सकते है.


CD और DVD –


CD या DVD भी एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस का अच्छा विकल्प है. CD-R में डाटा स्टोर करने के लिए आपके कंप्यूटर में CD or DVD writer software होना चाहिए तभी आप disk पर फाइल्स स्टोर कर पाएंगे. CD की स्टोरेज कैपेसिटी DVD के मुकाबले काफी कम होती है. आज के समय में इनका उपयोग बहुत कम हो गया है.


Cloud Storage –


Cloud Storage भी एक प्रकार से एक्सटर्नल स्टोरेज स्पेस ही है जहाँ आप अपना data online server पर स्टोर करते है. क्लाउड स्टोरेज में सेव डाटा को आप कही से भी access कर सकते है. क्लाउड स्टोरेज में सबसे ज्यादा पॉपुलर – Google Drive, OneDrive और Dropbox सर्विस है. cloud storage आपको free और paid दोनों तरह की सर्विस देती है. एक निश्चित स्टोरेज स्पेस से ज्यादा उपयोग के लिए आपको इनका पेड प्लान खरीदना होगा.


ये थी जानकारी कंप्यूटर और मोबाइल में इस्तेमाल होने वाली सभी एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइसेस के बारे में. एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस की आज के समय में सभी को जरुरत पड़ती ही है चाहे वो extra space के लिए हो या फिर data transfer के लिए.

और नया पुराने