Google Drive kya hai ? Cloud storage me file upload kaise kare

गूगल ड्राइव क्लाउड स्टोरेज क्या है

Google Drive -  Cloud Storage Service 



Google drive  एक online cloud storage सेवा है. जो आपको अपनी files और documents को online store करने के लिए space प्रदान करता है. cloud storage में save आपका डाटा physical storage device में स्टोर डाटा से ज्यादा सुरक्षित रहता है. ऑनलाइन स्टोर डाटा को आप कही से भी internet के माध्यम से एक्सेस कर सकते है. इस पोस्ट में हम आपको सबसे ज्यादा पॉपुलर storage service Google Drive के बारे में बताने वाले है. गूगल ड्राइव की ही तरह onedrive और dropbox भी free cloud storage space देता है.


Google Drive क्या है ?


Google Drive cloud storage गूगल की सर्विस है. गूगल ने इस सर्विस को 2012 में लांच किया था . इस सर्विस को आप free में इस्तेमाल कर सकते है free usage में आपको 15 GB storage space मिलता है. आप चाहे तोह इसे और भी बढ़ा सकते है लेकिन उसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे.

यदि आपका google account बना हुआ है जैसे की gmail id तोह आप उसी से Google Drive में लॉग इन कर सकते है. गूगल ड्राइव में आप अपनी सभी तरह की डिजिटल फाइल्स - photo , video, files और documents अपलोड कर सेव कर सकते है. google drive के पूरी दुनिया में एक बिलियन से ज्यादा यूजर्स है.

Google Drive में कोई भी file या folder upload कैसे करे -


  • गूगल ड्राइव में कोई भी file upload करने के लिए आप अपने browser में https://drive.google.com/ साईट को ओपन करे.
  • Site ओपन करने पर आपको ऊपर दिख रहे  New आप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद  File upload  या  Folder upload  आप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट करना है.
  • अब अपने computer में मौजूद जो भी फाइल आप अपलोड करना चाहते है उसे open पर क्लिक कर  upload  कर सकते है.
  • सफलतापूर्वक फाइल अपलोड होने पर आप उसे google drive में देख सकते है.


Google Drive में अधिकतम कितना storage space मिल  सकता है -


गूगल ड्राइव में आप 100 GB से लेकर 30 TB तक paid plan खरीद सकते है. सबसे कम 100 GB के plan की कीमत 130 रूपए महिना है. इसके आगे जैसे - जैसे आप इसे upgrade करेंगे आपको उसी हिस्साब से ज्यादा charge देना पड़ेगा. yearly plan देखा जाए तोह  monthly plan की तुलना में सस्ता पड़ता है. इसलिए हम आपको वार्षिक प्लान खरीदने की सलाह देंगे.


मोबाइल में गूगल ड्राइव कैसे इस्तेमाल करे - 


Android mobile में आप google drive का उपयोग करने के लिए इसकी एप्प google play store में जाकर डाउनलोड और इनस्टॉल करले. एप्प इनस्टॉल होने पर इसे open करे और अपने मौजूदा गूगल अकाउंट से sign in करले.  sign in करने के बाद आप इसमें फाइल अपलोड कर सकते है.

Google Drive इस्तेमाल करने के फायदे -


  • गूगल ड्राइव में अपलोड आपका डाटा पूरी तरह सुरक्षित रहता इसके चोरी या डिलीट होने का कोई डर नहीं.
  • ऑनलाइन स्टोर डाटा को आप कही से भी एक्सेस कर सकते है इसके लिए बस आपको इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ेगी.
  • यहाँ अपलोड फाइल्स और फोल्डर को आप दुसरो के साथ share भी कर सकते है.
  • ऑफलाइन इस्तेमाल करने की सुविधा 
  • 15 GB तक मुफ्त स्टोरेज स्पेस 


क्या गूगल ड्राइव में अपलोड फाइल डिलीट कर सकते है ?


आपके मन में भी ये सवाल आया होगा की क्या हम इस ड्राइव में स्टोर किये गए अपने फाइल्स और फोल्डर को डिलीट भी कर सकते है तोह जवाब है हा कर सकते है आपको जिन फाइल की अब  जरुरत नहीं है उन्हें आप यहाँ से remove भी कर सकते है.


ये थी जानकारी गूगल की फाइल स्टोरेज सर्विस की अगर आपका भी गूगल अकाउंट है तोह google drive का उपयोग आपको जरुर करना चाहिए. गूगल की सर्विस होने के कारन इसमें स्टोर आपका निजी डाटा बिलकुल सेफ रहेगा और जब कभी भी आपको इसकी जरुरत हो तोह आसानी से देख और डाउनलोड भी कर सकते है.
और नया पुराने