PDF file क्या है ? PDF file के क्या फायदे है

pdf file kya hai

पीडीऍफ़ फाइल क्या होती है 

दोस्तों आपने PDF फाइल का नाम तोह सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है PDF फाइल के होता क्या है कैसे बनायीं जाती है और इसके क्या फायदे और नुकसान है. आज की इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है की PDF file क्या होता है और इसके क्या फायदे है.

जैसा की आप जानते आज का जमाना internet, computer और smart phone है. पहले जो काम हम manually करते थे आज उसे computer पर करते है. आपको कोई भी project बनाना हो या कोई file तैयार करनी हो आप उसे कंप्यूटर पर टाइप कर सेव कर लेते है फिर उसका प्रिंट निकाल लेते है इस तरह की digital files को आप email के माध्यम से आसानी से किसी के साथ भी share कर सकते है.

PDF फाइल क्या है ?

PDF का पूरा नाम ( Portable Document File ) होता है जिसका मतलब है ऐसी फाइल जिसे आसानी से किसी भी डिवाइस पर पढ़ा और भेजा जा सके. PDF फाइल किसी भी document को store करने का सबसे सुरक्षित तरीका है इस फाइल को आप आसानी से edit नहीं कर सकते. इसमें स्टोर वर्ड फाइल और images केवल readable होती है. PDF File को open करने के लिए आपके पास PDF reader होना चाहिए. सबसे popular PDF reader Adobe PDF Reader सॉफ्टवेर है जो शायद आपके PC में भी होगा.

PDF फाइल कैसे बनाते है ?

☛ किसी भी फाइल को PDF फाइल में कन्वर्ट करने के लिए आपके पास दो आप्शन है एक तो ऑफलाइन इसके लिए आपके पास PDF creater software होना चाहिए. आपको इन्टरनेट पर कई फ्री और paid PDF creater software जायेंगे जिनसे आप किसी भी फाइल जैसे - word , excel , jpeg image आदि को PDF में कन्वर्ट कर सकते है.

☛ दूसरा तरीका है ऑनलाइन internet पर ऐसी तमाम वेबसाइट मौजूद है जो फ्री में आपकी किसी भी फाइल को PDF format में बदल देती है यहाँ आपको अपनी file upload करनी है PDF में convert होने के बाद आप इसे download कर सकते है.

PDF File के फायदे 

  • PDF फाइल को आप आसानी से अपने कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन में पढ़ सकते है.
  • PDF फाइल बहुत ही सुरक्षित होती है क्यों की इसे आसानी से edit नहीं किया जा सकता.
  • पीडीऍफ़ का साइज़ बहुत कम होता है इसमें आप पासवर्ड भी लगा सकते है.
  • PDF फाइल को आप प्रिंट भी कर सकते और ईमेल से किसी को भी send भी कर सकते है.

पीडीऍफ़ फाइल के नुकसान क्या है –

  • PDF फाइल को आप केवल read कर सकते है edit नहीं.
  • पीडीऍफ़ फाइल को open करने के लिए pdf reader का होना जरुरी है.
और नया पुराने