गुरुवार, 30 जुलाई 2020

इंकजेट या लेज़र - घर के लिए कौन सा प्रिंटर ख़रीदे

inkjet vs laser printer

Printer for Home Use

क्या आप भी अपने घरेलु इस्तेमाल के लिए प्रिंटर लेने की सोच रहे है लेकिन आप आप इस बात को लेकर कंफ्यूज है की आपके लिए कौन सा प्रिंटर सही रहेगा तोह आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े उम्मीद है इसे पढ़कर आपको निर्णय लेने में आसानी होगी.

अक्सर हमे अपने ऑफिस या बच्चो के स्कूल प्रोजेक्ट वगैरह के लिए प्रिंट निकलने की जरुरत पड़ती है इसलिए आज के समय में घर पर प्रिंटर होना जरुरत सा बन गया है. आज मार्केट में प्रिंटर की ढेर सारी रेंज मौजूद है इसमें आपको अपनी जरुरत के हिसाब से चुनना होगा.

Inkjet या Laser Printer

प्रिंटर खरीदने से पहले सबसे पहले यही सवाल आता है की इंकजेट प्रिंटर ख़रीदे या लेज़र. यहाँ हम आपको बता दे . इंकजेट हो या लेज़र दोनों ही काफी अच्छी क्वालिटी के प्रिंट निकालते है.

इंकजेट प्रिंटर लेज़र की तुलना में सस्ते होते है. इंकजेट प्रिंट में इस्तेमाल होने वाली कार्टेज सस्ती होती है इस कारण प्रति पेज प्रिंट कॉस्ट कम आती है वही लेज़र प्रिंटर के प्रिंट कॉस्ट थोड़ी ज्यादा है.



प्रिंट क्वालिटी की बात करे तोह यहाँ लेज़र प्रिंटर सबसे अच्छी क्वालिटी के प्रिंट देता है वही इंकजेट में प्रिंट किये कलर फोटो और टेक्स्ट की क्वालिटी उतनी शार्प नहीं होती. इसके साथ ही लेज़र प्रिंटर की प्रति पेज प्रिंट स्पीड भी ज्यादा होती है.

सस्ता कही महंगा ना पड़ जायेगा

हम कम कीमत के प्रिंटर की ओर ज्यादा आकर्षित होते है मार्किट में प्रिंटर की रेंज करीब हज़ार रूपए से शुरू होती है लेकिन हम आपको बता दे की सस्ता प्रिंटर खरीदना बाद में आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है क्युकी सस्ते प्रिंटर की प्रति पेज प्रिंट कॉस्ट काफी ज्यादा होती है. इसकी कार्टेज की कीमत प्रिंटर की कीमत के बराबर या ज्यादा भी हो सकती है. इसलिए प्रिंटर लेने से पहले इसकी रिफिल कॉस्ट जरुर पता कर ले.


मल्टी फंक्शन (all in one) या सिंगल फंक्शन

अगर आप घर ले लिए प्रिंटर ले रहे है तोह मल्टी फंक्शन प्रिंटर आपके लिए ज्यादा सही रहेगा. 3 in 1 printer जिनमे आप प्रिंट के साथ ही डॉक्यूमेंट स्कैन और ज़ेरॉक्स भी निकाल सकते है. ये प्रिंटर आपको थोडा महंगा पड़ेगा लेकिन बाद काफी फायदेमंद रहेगा.

अपनी जरुरत को समझे

अगर आपको हफ्ते या महीने में प्रिंट निकालने की जरुरत पड़ती है तोह आप ज्यादा पैसे मत बर्बाद करे. आपके लिए एक मिड रेंज का प्रिंटर सही रहेगा जो तीन से चार रूपए प्रति पेज के हिसाब से प्रिंट दे सके. वही अगर आपको रोज ही प्रिंटर की जरुँरत पड़ती है और आपको काफी ज्यादा प्रिंट निकालने पड़ते है तोह आप उस प्रिंटर का चुनाव करे जिसकी प्रिंट कॉस्ट काफी कम २० या ५० पैसे प्रति पेज हो इस तरह का प्रिंटर थोडा महंगा जरुर मिलगे लेकिन बाद में आपको काफी फायदा होगा.

तोह दोस्तों उम्मीद है आप भी अपनी जरुरत को समझकर ही प्रिंटर ख़रीदे और अगर आपको इसकी उतनी जरुँरत नहीं है तोह फिजूल के पैसा बर्बाद ना करे क्युकी काफी समय तक प्रिंटर का प्रयोग नहीं करने पर इसकी इंक सुख जाती है और प्रिंटर भी ठीक से काम नहीं करता. इसलिए कभी कभार की जरुरत के लिए आप किसी भी कंप्यूटर शॉप पर जाकर प्रिंट निकलवा सकते है.


Top Printer Brands – HP , Canon , Epson , Brother , Samsung.