Microsoft OneDrive Cloud Storage क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे

onedrive kya hai? onedrive me file upload kaise kare

Microsoft OneDrive 


दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है एक बेहद popular online cloud storage service के बारे में जिसका नाम है OneDrive. OneDrive एक online file storage service है जिसे कोई भी use कर सकता है. यदि आप भी अपना कीमती डाटा ऐसी जगह बिलकुल safe रखना चाहते जहाँ से वो कभी delete या चोरी न हो तोह आपको cloud storage का उपयोग जरुर करना चाहिए.
Physical storage device में store आपके data के erase या चोरी होने का खतरा हमेशा बना रहता है. ऐसे में यदि आपने cloud storage में अपना data store करके रखा हुआ है तोह उसे आप कभी भी कही से भी access कर सकते है इसके लिए आपको सिर्फ इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ेगी. आज के समय में बहुत सारी  कंपनिया है जो आपको फ्री में cloud storage space प्रदान करती है उन्ही में से एक है Microsoft OneDrive जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले है.

Microsoft OneDrive Cloud Storage क्या है ?


OneDrive american company Microsoft की service है. Onedrive cloud storage में आप अपने सभी important documents , photos और videos को online save कर सकते है. OneDrive में आपको 5 GB तक free space मिलता है. इसके अलावा अगर आपको और ज्यादा space की जरुरत है तोह आप इसका paid plan भी खरीद सकते है.

OneDrive का उपयोग करने के लिए आपको microsoft account बनाना होगा यदि आप microsoft की email service outlook का इस्तेमाल करते है तोह आप उसी से OneDrive में भी login कर सकते है.

OneDrive Cloud Storage में Files store कैसे करे 

OneDrive पर कोई भी  files upload और store करने के लिए सबसे पहले आप इसकी साईट पर जाकर login करना है. लॉग इन करने के लिए आप microsoft email और password का उपयोग करे. यदि आपने अभी तक microsoft account create नहीं किया है तोह Outlook email id बना ले इससे आप microsoft की सभी services का लाभ ले पाएंगे.

  • Sign in करने पर आपके सामने OneDrive का dashboard ओपन हो जायेगा इस page पर ऊपर की ओर आपको Upload का option नजर आएगा इस पर क्लिक करे.
  • Upload पर क्लिक करने पर नीचे दो आप्शन नजर आयेंगे Files  और Folders इसमें आप जिस तरह की file upload करना चाहते है वो select करे और अपनी फाइल अपलोड कर दे.
सफलतापूर्वक file upload हो जाने पर उसे आप OneDrive में देख सकते है.

OneDrive में स्टोर आपका सभी निजी डाटा बिलकुल safe रहता है इसे आपके अलावा और कोई नहीं देख सकता. microsoft एक विस्वसनीय कंपनी जिसके दुनियाभर में करोड़ो यूजर्स है इसलिए आप बिना कोई सक इस पर अकाउंट create कर अपनी files स्टोर कर सकते है और जब आपको इनकी जरुरत हो तोह आसानी से देख और डाउनलोड भी कर सकते है.


Read more -
और नया पुराने