Yandex पर free में email account कैसे बनाये

yandex mail account kaise banaye


इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Yandex पर free में email account कैसे बनाते है. दोस्तों जैसे google की सभी services इस्तेमाल करने के लिए हमे google account create करना पड़ता है उसी तरह yandex जोकि google की ही तरह एक popular search engine होने के साथ ही और भी बहुत सारी services प्रदान करता है जिनका उपयोग करने के लिए हमारा yandex account होना जरुरी है.

गूगल की तरह yandex भी आपको free में email account बनाने की सुविधा देता जिसका इस्तेमाल आप yandex की सभी services में log in करने के लिए कर सकते है. yandex एक russian search engine है इसके सबसे ज्यादा users russia से ही है इसके अलावा दूसरी countries में भी ये काफी popular है. इंडिया में yandex के काफी कम यूजर्स है क्यूंकि अधिकतर लोगो के इसके बारे में पता ही नही है.

यदि आप gmail या yahoo mail यूजर है जोकि की आपका primary email address है जिसे आप हर जगह इस्तेमाल नहीं करना चाहते तोह आप yandex mail को secondary email address की तरह उपयोग कर सकते है.

Yandex Email Account कैसे बनाये


  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में mail.yandex.com को ओपन करे.
  • अब सामने दिख रहे आप्शन Create an account पर क्लिक करे.अब आपके सामने एक form खुलेगा जिसमे आपको अपना
  1. First name – अपना नाम डाले
  2. Surname – अपना उपनाम डाले
  3. Enter a login – आप जिस नाम से email account बनाना चाहते है वो डाले यदि ये नाम उपलब्ध नहीं है तोह नाम के आगे अलग से words या number जोड़ सकते है. आपकी login ID कुछ इस प्रकार होगी – xyz1234@yandex.com
  4. Enter a password – एक strong password बनाये कम से कम 8 characters का जिसमे alphabets, numbers & special characters शामिल होने चाहिए.
  5. Confirm password – एक फिर से वही पासवर्ड डाले
  6. Mobile number – अपना मोबाइल नंबर डाले और send code पर क्लिक कर दे.

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक code भेजा जायेगा जिसे आपको screen पर enter कर Register पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद Privacy Policy and Terms of Use को accept करने पर आपका yandex account बन जायेगा.

Yandex Mail Account बनाने के फायदे


Yandex mail account create कर आप yandex की सभी services का उपयोग कर सकते है. Yandex mail के द्वारा आप किसी को भी mail भेज और प्राप्त कर सकते है. Yandex mail का इस्तेमाल आप किसी भी दूसरी वेबसाइट पर account बनाने sign-in के लिए प्रयोग कर सकते है.


तोह दोस्तों ये थी जानकारी yandex account कैसे बनाते है की यदि आपने भी अभी तक अपना email account नहीं बनाया है तोह yandex पर free में नयी mail id बना सकते है.

और नया पुराने