Intel और AMD computer processor में अंतर - कौन सा ख़रीदे

intel aur amd processor me kya antar hota hai


Intel vs AMD  Processor 


दोस्तों अगर आप अपने लिए नया कंप्यूटर लेने की सोच रहे है तोह आपके लिए कौन सा processor वाला कंप्यूटर ठीक रहेगा इस बात पर ध्यान देना ना भूले. अगर आप अपने काम के हिसाब से सही प्रोसेसर नहीं चुनेंगे तोह आगे चलकर आपको दिक्कत होने वाली है. इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करने वाले है की Intel या AMD में आपको कौन सा processor चुनना चाहिए.


किसी भी कंप्यूटर की काम करने की स्पीड उसमे लगे प्रोसेसर से तय होती है जैसे intel के atom processor की स्पीड सबसे कम और i7 की सबसे ज्यादा होती है. इसी तरह AMD में भी अलग – अलग प्रोसेसर आते है. AMD और intel दोनों ही processor वाले कंप्यूटर बढ़िया होते है. लेकिन इस पोस्ट में हम इन दोनों की तुलना करेंगे जिससे ये पता चल सके की दोनों में बेस्ट कौन है.


Intel vs AMD क्या है अंतर -


बेहतरीन परफॉरमेंस किस्मे मिलती है -


परफॉरमेंस की बात करे तोह intel processor AMD के मुकाबले बेहतर है. यदि आप video editing , gaming और multitasking जैसे कामो के लिए कंप्यूटर ले रहे है तोह intel का ही चुनाव करे. बाकि अगर normal use internet surfing , typing और मूवी वगैरह के लिए कंप्यूटर लेना चाहते तोह AMD की तरफ जा सकते है.

बजट के हिसाब से कौन सा सही है -


एक जैसे features वाले laptops की कीमत में बड़ा अंतर उनमे लगे processor के कारन होता है intel processor वाला कंप्यूटर AMD 4 से 5 हज़ार रूपए महँगा होता है इसलिए अगर आपको पैसो की बचत करनी है तोह AMD को चुने. mid range laptops में AMD intel को कड़ी टक्कर दे रहा है.

देर तक काम करने वालो के लिए -


लम्बे समय तक काम करने वालो के लिए intel processor बेस्ट है क्युकी ये AMD के मुकाबले कम पॉवर लेते है और जल्दी गर्म भी नहीं होते. AMD वाले laptops की battery backup काफी कम होता है.


अब आपको पता चल गया होगा की आपके लिए कौन सा processor वाला कंप्यूटर सही रहेगा low budget और normal use के लिए AMD बेस्ट है वही high speed performance और लैपटॉप खरीदने वालो के लिए intel ही बेस्ट है.
और नया पुराने