Top OTT Platforms in India | भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय OTT

OTT platforms in India

Top OTT Platforms in India : भारत में smart phone और internet के बढ़ते प्रयोग और मोबाइल कंपनियों के सस्ते डाटा प्लान के कारण लोगो की online video content देखने की रूचि मे इजाफा हुआ है. OTT platforms के आ जाने से अब लोग टीवी देखने का मजा अपने मोबाइल और लैपटॉप पर ही ले सकते है. 

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज की लोकप्रियता में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. लाइव टीवी के अलावा इन OTT platforms पर नयी फिल्मे और वेब सीरीज भी रिलीज़ होती रहती है जिससे आपको हर दिन कुछ नया कंटेंट देखने को मिलता है. इस पोस्ट में हम भारत में मौजूद सबसे अधिक लोकप्रिय over-the-top platforms के बारे में बताने वाले है.

Top OTT Platforms in India | भारत में  सबसे अधिक लोकप्रिय OTT 

1. Netflix

Netflix  एक american streaming service है जिसे 2016 में भारत में लांच किया गया था. नेटफ्लिक्स इंडिया में काफी पॉपुलर हो रहा है. इस OTT platform पर ओरिजिनल वेब सीरीज , न्यू रिलीज़ मूवीज के साथ ही बहुत सारा कंटेंट मौजूद है. नेटफ्लिक्स का premium plan खरीदकर आप आप HD quality की video देख सकते है.

2. Disney+ Hotstar

Disney+ Hotstar  इंडिया का सबसे ज्यादा पसंदीदा OTT platform है. इसे पहले सिर्फ Hotstar के नाम से जाना जाता था जिसे Star India द्वारा लांच किया गया था बाद में american streaming service Disney+ को भी सम्मिलित कर लिया गया और इसका नाम डिज्नी+हॉटस्टार हो गया. इस प्लेटफार्म पर आप स्टार नेटवर्क और डिज्नी के सारे चैनलों के अलावा मूवीज , लाइव मैच ( IPL ) और न्यूज़ वगैरह भी देख सकते है.

3. Amazon Prime Video

Amazon Prime Video एक बहुत ही popular streaming service है जोकि भारत काफी ज्यादा लोकप्रिय है. ये दिग्गज अमेरिकन ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न की सर्विस है. amazon prime video पर आपको बहुत कुछ देखने को मिलता जैसे की - मूवीज, वेब सीरीज , टीवी शोज आदि. इसका monthly subscription plan 129 रूपए महिना है.

4. ALTBalaji

ALTBalaji  एक भारतीय ऑनलाइन विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जिसे बालाजी टेलेफिल्म्स लिमिटेड ने लांच किया है. ALTBalaji पर हिंदी सहित कई भारतीय भाषाओं में content मौजूद है. इस आप टीवी सीरियल , न्यूज़ , मूवीज , वेब सीरीज के साथ ही अन्य न्बहुत साड़ी केटेगरी का कंटेंट देख सकते है दोस्तों इस app का subscription plans भी अन्य streaming service के मुकाबले काफी सस्ता है. तीन महीने का सब्सक्रिप्शन आपको सिर्फ 100 रूपए में मिल जाता है.

5. ZEE5

ZEE5  भी एक बेहद पोपुलर OTT platform है इसे जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज द्वारा 2018 में लांच किया गया था. ZEE5 app पर जी नेटवर्क के सभी टीवी चैनलों का मजा ले सकते है साथ ही 90 से ज्यादा live tv channel भी देख सकते है. इसके अलावा Zee5 पर रिलीज़ original web series और tv shows भी आप सबसे पहले देख पाएंगे.

6. Voot

Voot app को Viacom 18 द्वारा 2016 में लांच किया गया था. Voot पर आप viacom18 के सभी टीवी चैनल्स – हिंदी चैनल (Colors, Colors Rishtey, MTV) के साथ ही अन्य भारतीय भाषायो के चैनल्स भी देख सकते है. Voot पर आप टीवी शोज के साथ ही bollywood movies भी देख सकते है इस एप्प के इस्तेमाल के लिए आपको इसका monthly या yearly प्लान खरीदना होगा.

अन्य पॉपुलर over-the-top (OTT) platforms 

  • SonyLIV
  • ULLU
  • MX Player
  • JIO TV
  • EROS Now
और नया पुराने